संगीत की दुनिया में शोहरत कमाई फिर राजनीति में दिखाया दमखम! ऐसी है हंस राज हंस शख्सियत

संगीत की दुनिया में शोहरत कमाई फिर राजनीति में दिखाया दमखम! ऐसी है हंस राज हंस की शख्सियत
हंस राज हंस एक मशहूर भारतीय गायक हैं, गायकी के साथ साथ उन्होंने राजनीति में एंट्री की और राजनीतिज्ञ बने। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं और पद्म श्री के नागरिक सम्मान के प्राप्तकर्ता हैं। वह पंजाबी लोक और सूफी संगीत के साथ-साथ फिल्मों में भी गाते हैं और उन्होंने अपने ‘पंजाबी-पॉप’ एल्बम भी जारी किए हैं। उन्होंने फिल्म कच्चे धागे में नुसरत फतेह अली खान जैसे अन्य कलाकारों के साथ काम किया है।
 
हंस राज हंस का शुरूआती सफर
सिंगर हंस राज हंस का जन्म भारत के पंजाब राज्या के जालंधर के पास शफीपुर गांव में हुआ था। हंस ने अपनी स्नातक की पढ़ाई डीएवी कॉलेज, जालंधर से की। अपनी किशोरावस्था से ही हंस को उस्ताद पूरन शाह कोटि द्वारा गायन का प्रशिक्षण दिया गया था।
 
संगीत कैरियर
एक युवा के रूप में हंस ने संगीत निर्देशक चरणजीत आहूजा से सीखा। फिर उन्होंने पंजाबी लोक, भक्ति और सूफी संगीत गाना शुरू किया। उन्होंने नुसरत फतेह अली खान के साथ फिल्म कच्चे धागे में काम किया। हंस वाशिंगटन डीसी विश्वविद्यालय और सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी में मानद संगीत प्रोफेसर रहे हैं।
 
राजनीतिक करियर 
हंस जनवरी 2009 में शिरोमणि अकाली दल पार्टी में शामिल हुए और उसी साल मई में उन्होंने जालंधर, पंजाब, भारत निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। हंस राज हंस ने  18 दिसंबर 2014 को इस्तीफा दे दिया और फरवरी 2016 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। वह 10 दिसंबर 2016 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। उन्होंने 2019 के भारतीय आम चुनाव में उत्तर पश्चिम दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने के लिए उम्मीदवार के रूप में उदित राज को हराया और उनकी जगह ली। 

Source Link

DNSP NEWS

Next Post

संजीव कपूर को कहा जाता है स्वाद का भगवान! जाने कितनी है उनकी सालाना कमाई

Sat Apr 9 , 2022
संजीव कपूर एक प्रसिद्ध भारतीय सेलिब्रिटी शेफ, उद्यमी और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। कपूर ने लोकप्रिय टीवी शो खाना खजाना की मेजबानी की, जो एशिया में अपनी तरह का सबसे लंबा चलने वाला शो था, जिसे 120 देशों में प्रसारित किया गया था और 2010 में 500 मिलियन से अधिक दर्शक […]

Breaking News