National

MP में अपडेट होगी मतदाता सूची, राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किया आदेश

भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव कराने के लिए एक बार फिर से राज्य निर्वाचन आयोग जुट गई है। सबसे पहले मतदाता सूची फिर से अपडेट की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायत की फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार करने के लिए नया कार्यक्रम घोषित किया गया है। मतदाता सूची 1 जनवरी 2022 की संदर्भ तारीख के आधार पर तैयार की जाएगी।

दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग सचिव बीएस जामोद ने जानकारी दी है कि उप जिला निर्वाचन अधिकारी और मास्टर ट्रेनर्स का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 14 जनवरी को दिया जाएगा। रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति और जिला स्तरीय प्रशिक्षण 14 से 17 जनवरी के बीच होगी।

आपको बता दें कि बी.एस. जामोद ने जानकारी दी है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतों की मतदाता सूची वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष- 2022 के संबंध में राज्य -स्तरीय प्रशिक्षण सह समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 14 जनवरी को अपराह्न 4 बजे से 6 बजे तक आयोजित की गई है।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1जनवरी 2022 की स्थिति में प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के आधार पर मतदाताओं को यथा स्थान प्रवेश करने के लिए समय सारणी निर्धारित की गई है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा ग्राम पंचायत एवं उनके वार्डो के परिसीमन की कार्रवाही के बाद मतदाताओं को उनके क्षेत्र अनुसार यथा स्थान प्रविष्ट किया जाकर ग्राम पंचायत की मतदाता सूची का प्रकाशन एवं अनुवर्ती कार्रवाही की जाएगी।

Source Link