तुलसी के अवतार में लौंटी स्मृति ईरानी! केंद्रीय मंत्री ने इस तरह से घटाया अपना मोटापा

तुलसी के अवतार में लौटीं स्मृति ईरानी! केंद्रीय मंत्री ने इस तरह से घटाया अपना मोटापा

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हाल ही में सोशल मीडिया पर एक हैरान कर देने वाली तस्वीर शेयर की है। हम सभी ने स्मृति ईरानी को ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में तुलसी के अवतार में देखा। हम सभी एक्ट्रेस के पतले से वजन बढ़ने तक की जर्नी के साक्षी बने हैं। स्मृति ईरानी अपने बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं जिसका असर भी दिखाई दे रहा हैं। ताजा तस्वीरों में आप स्मृति ईरानी को तुलसी के अवतार में देख सकते हैं। स्मृति ईरानी ने पिछले दिनों अपना काफी वजन कम किया। आखिर उन्होंने ऐसा कैसे किया इस बात को उनके फैंस जानना चाहते हैं क्योंकि आज की डेट में मोटापे से आधी आबादी परेशान है। ऐसे में स्मृति ईरानी ने उम्र के एक पड़ाव के दौरान यह सराहनीय कदम कैसे दिया उठाया? चालिए आपको बताते हैं कि आखिर स्मृति ईरानी ने अपना आपको वापस कैसे फिट किया।  

धारावाहिक क्योंकि सास भी कभी बहू थी की अभिनेत्री इस समय अपनी फिटनेस पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाली ईरानी नियमित रूप से अपने दैनिक जीवन की झलकियां साझा करती हैं और लोगों ने उनके अविश्वसनीय वजन घटाने की जर्नी की सोशल मीडिया परजनकार तारीफ भी की है। कई लोगों ने उनके सोशल मीडिया पोस्ट पर यह कहते हुए टिप्पणी की है कि उनके परिवर्तन ने उन्हें उनके चरित्र, लोकप्रिय धारावाहिक तुलसी विरानी की याद दिला दी। निर्माता एकता कपूर ने लिखा, “तुम पतले हो गयी हो”, जबकि अभिनेता अनीता हसनंदानी ने कहा, “वाह, आपने इतना वजन कम कर लिया है.

अभिनेता से राजनेता बनीं स्मृति ईरानी अपने वजन घटाने की यात्रा के बारे में इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक तस्वीर साझा की, जिसमें हमें अपनी फिटनेस दिनचर्या के बारे में बताया। वज़न कम करने से लेकर पीठ दर्द कम करने और हड्डियों के बेहतर घनत्व तक वेट ट्रेनिंग के अपार लाभ हैं।   प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर समीरन चेतिया जो K11 एकेडमी ऑफ फिटनेस साइंसेज में सालो से कार्यरत है उन्होंने कहा कि वर्षों से, महिलाओं को गलत सूचना दी जाती रही है कि भार प्रशिक्षण उनके लिए नहीं है और उन्हें केवल कार्डियो व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि, जबकि कार्डियो महत्वपूर्ण है, समग्र स्वास्थ्य के लिए वजन प्रशिक्षण पर भी ध्यान देना चाहिए। तस्वीर में हम स्मृति ईरानी को वेट लिफ्टिंग करते हुए देख सकते हैं।   

चेतिया के अनुसार, एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया कार्डियो और शक्ति प्रशिक्षण कार्यक्रम एक अच्छी तरह से टोंड शरीर प्राप्त करने में मदद कर सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से व्यक्ति केवल कार्डियो करने की तुलना में अधिक वसा जलाने और दुबली मांसपेशियों को रखने में सक्षम होता है।  

कुछ बेहतरीन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वर्कआउट जिन्हें कोई अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकता है, वे हैं:

*डम्बल के साथ शोल्डर प्रेस

*वैकल्पिक डम्बल रॉ

*डम्बल के साथ चेस्ट प्रेस

*ट्राइसेप्स पुशडाउन

*हैमर कर्ल्स  

Source Link