संजीव कपूर को कहा जाता है स्वाद का भगवान! जाने कितनी है उनकी सालाना कमाई

संजीव कपूर को कहा जाता है स्वाद का भगवान! जाने कितनी है उनकी सालाना कमाई
संजीव कपूर एक प्रसिद्ध भारतीय सेलिब्रिटी शेफ, उद्यमी और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। कपूर ने लोकप्रिय टीवी शो खाना खजाना की मेजबानी की, जो एशिया में अपनी तरह का सबसे लंबा चलने वाला शो था, जिसे 120 देशों में प्रसारित किया गया था और 2010 में 500 मिलियन से अधिक दर्शक थे। वे दुनिया के पहले शेफ हैं, जिनके पास 24X7 फूड और लाइफस्टाइल चैनल, फूड फूड है, जिसे जनवरी 2011 में लॉन्च किया गया था। संजीव कपूर नेट वर्थ 1000 करोड़ रुपये है। हम भारतीयों को खाना बहुत पसंद है। सड़क किनारे स्टॉल पर खाने से लेकर रेस्तरां तक, हमें तरह-तरह के खाने की खोज करना पसंद है। इसे ध्यान में रखते हुए, इस लेख में हम भारत के सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने हमें अपने टेलीविजन शो ‘खाना खजाना’ के माध्यम से भोजन से प्यार करना सिखाया, इससे पहले ऐसा किसी ने नहीं किया था। हालांकि कपूर के पास कोई मिशेलिन सितारे नहीं हैं, फिर भी वह भारत में एक घरेलू नाम हैं और उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं। 1990 के दशक में, वह अपने सभी प्रशंसकों के लिए नए मैटिनी आइडल थे।
 
शुरुआती ज़िंदगी और पेशा
संजीव कपूर का जन्म अप्रैल 1964 में अंबाला में हुआ था और उन्होंने अपना बचपन कई उत्तर भारतीय शहरों में बिताया। उन्होंने होटल प्रबंधन खानपान और पोषण संस्थान, पूसा, नई दिल्ली से होटल प्रबंधन में डिप्लोमा पूरा करने के बाद 1984 में आतिथ्य उद्योग में अपना करियर शुरू किया। कपूर ने एलोना कपूर से शादी की है, जो उनके व्यवसाय, हल्दी विजन प्राइवेट लिमिटेड (टीवीपीएल) का भी एक हिस्सा है। वाराणसी, न्यूजीलैंड, आदि जैसे विभिन्न स्थानों पर कई होटलों में काम करने के बाद, वह वर्ष 1992 में मुंबई में सेंटौर होटल के सबसे कम उम्र के कार्यकारी शेफ बन गए। वह एच एंड एफएस द्वारा सर्वश्रेष्ठ कार्यकारी शेफ ऑफ इंडिया पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। इंडियन फेडरेशन ऑफ कलिनरी एसोसिएशन द्वारा जिनेवा, स्विटजरलैंड में मर्करी गोल्ड अवार्ड। वह सिंगापुर एयरलाइंस के अंतर्राष्ट्रीय पाक पैनल के प्रमुख सदस्यों में से एक के रूप में बोर्ड पर हैं।
 
पुरस्कार
संजीव कपूर एक भारतीय सेलिब्रिटी शेफ, उद्यमी, लेखक और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। उनका जन्म 10 अप्रैल 1964 को हरियाणा के कुरालू में हुआ था। उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, नई दिल्ली से होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा हासिल किया।
पद्म श्री (2017)- चौथा सर्वोच्च भारतीय राष्ट्रीय सम्मान।
वर्ल्ड फूड इंडिया 2017, नई दिल्ली में लाइव 918 किलो खिचड़ी पकाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया। 
हार्वर्ड एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित संजीव कपूर पर केस स्टडी।
आईटीए अवार्ड (2015) – लोकप्रिय शेफ और उद्यमी (ज़ाइका-ए-हिंद) के लिए।
आईटीए अवार्ड (2010, 2004, 2002) – सर्वश्रेष्ठ कुकरी शो (खाना खजाना) के लिए।
उनकी लोकप्रियता और भारतीय व्यंजनों में योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा ‘भारत के सर्वश्रेष्ठ शेफ’ का राष्ट्रीय पुरस्कार।
‘भारत के सबसे भरोसेमंद व्यक्तियों में से 100’ की रीडर्स डाइजेस्ट सूची में 31 वें स्थान पर और फोर्ब्स की ‘शीर्ष 100 भारतीय हस्तियों’ की सूची में 34 वें स्थान पर है। 
मास्टर शेफ इंडिया सीजन 3 और 4 के लिए जजों का पैनल। 

Source Link

DNSP NEWS

Next Post

44 सेकेंड में 12 रॉकेट होती है फायर, पिनाका के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण, जानें स्वदेशी हथियार की खासियत

Sat Apr 9 , 2022
भगवान शिव के धनुष पिनाक के नाम पर भारत के देसी पिनाका का नाम रखा गया। एक ऐसा मिसाइल सिस्टम जो पलक झपकते दुश्मन को खाक कर देगा। 44 सेकेंड में 12 रॉकेट दागेगा जिसके बाद सिर्फ धुंआ ही धुंआ नजर आएगा। भारतीय सेना और भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) ने […]

Breaking News