जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी, एशिया का होगा सबसे बड़ा हवाई अड्डा

जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी, एशिया का होगा सबसे बड़ा हवाई अड्डा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार दोपहर 1 बजे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NIA) का शिलान्यास करेंगे। बता दें कि, प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा था कि इस परियोजना से वाणिज्य, संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।  जानकारी के लिए बता दें कि, हवाई अड्डे के पहले चरण का विकास 10,050 करोड़ से अधिक की लागत से किया जा रहा है।

Tomorrow, 25th November is a major day for India’s and Uttar Pradesh’s strides in infra creation. At 1 PM, the foundation stone of the Noida International Airport will be laid. This project will significantly boost commerce, connectivity and tourism. https://t.co/8sSa8R1aFl

— Narendra Modi (@narendramodi) November 24, 2021

1300 हेक्टेयर से अधिक भूमि में फैला हुआ यह  एयरपोर्ट  पहले चरण के पूरा होने पर एक साल में लगभग 1.2 करोड़ यात्रियों की सेवा करने की क्षमता होगी और इस पर काम 2024 तक पूरा होने का लक्ष्य है। यह एयरपोर्ट दिल्ली एनसीआर में बनने वाला दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ कम करने में भी मदद करेगा। पीएमओ के अनुसार, हवाई अड्डा दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्रों सहित शहरों के लोगों की सेवा करेगा।

Source Link