चोरी को रोकने के लिए मुंबई पुलिस ने शुरू की एक नई पहल, इन घरों के बाहर चिपकाए जाएंगे QR कोड

चोरी को रोकने के लिए मुंबई पुलिस ने शुरू की एक नई पहल, इन घरों के बाहर चिपकाए जाएंगे QR कोड

मुंबई। घरों से बाहर निकलने में अक्सर लोगों के जहन में डर बना रहता है कि कहीं उनके घर में चोरी न हो जाए। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आए दिन अख़बारों में ऐसी ख़बरें छपती रहती हैं। इसी वजह से घर को पूरी तरह से अकेला छोड़कर बाहर जाने से लोग कतराते हैं। कई दफ़ा तो लोग शादी कार्यक्रम इत्यादि तक में छुट्टियां लेकर एक साथ नहीं जाते हैं और चोरों को भी ऐसे ही मौकों की तलाश रहती है कि कहीं किसी घर में ताला लगा हुआ हो ताकि वो वहां का पूरा सामान लेकर रफूचक्कर हो जाएं। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में अगर आप लोग रह रहे हैं तो बेफिक्र होकर अपने घरों में ताला लगाकर शादी समारोह इत्यादि में शिरकत कर सकते हैं। मुंबई पुलिस ने चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एक पहल की है। जिसके तहत अस्थायी घरों में अब पुलिस क्यूआर (QR) कोड चिपकाएगी। 

घरों की निगरानी करेगी पुलिस

छुट्टियों में जाने से पहले लोगों को अपने घर की जानकारी मुंबई पुलिस को देनी होगी। इसके लिए बकायदा पुलिस ने पूरी प्रक्रिया समझाई है। जिसके तहत छुट्टी में जाने वाले लोगों के घरों के बाहर पुलिस क्यूआर कोड को चिपकाएगी। ताकी उनके घरों की निगरानी की जा सके। इसके अतिरिक्त पुलिस ने लोगों से एहतियात बरतने की भी अपील की है। पुलिस ने कहा है कि एक दिन के लिए घर से बाहर जाने पर किसी एक कमरे की लाइट को जलाकर जाएं और सीसीटीवी के माध्यम से अपने घर की निगरानी करते रहें।

Source Link

DNSP NEWS

Next Post

मेरे ऊपर नहीं लगाए गए कोई इल्जाम, सवालों के देता रहूंगा जवाब: ED की पूछताछ के बाद बोले उमर अब्दुल्ला

Thu Apr 7 , 2022
नयी दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को नयी दिल्ली में पूछताछ की। ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि उमर अब्दुल्ला से जम्मू-कश्मीर बैंक द्वारा एक इमारत की खरीद से संबंधित मामले में पूछताछ की गई। यह इमारत […]

Breaking News