कोविड-19 के कारण हुई मृत्यु के मामले में परिजनों को अनुग्रह सहायता के लिए ऑनलाइन योजना का शुभारंभ

कोविड-19 के कारण हुई मृत्यु के मामले में परिजनों को अनुग्रह सहायता के लिए ऑनलाइन योजना का शुभारंभ

चंडीगढ़ । मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य में कोविड-19 के कारण हुई मृत्यु के मामलों में मृतक के निकटतम संबंधी को 50,000 रुपये प्रति केस के अनुसार अनुग्रह सहायता प्रदान करने के लिए अंत्योदय सरल पोर्टल पर ऑनलाइन सेवा की शुरुआत की है।   एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अब आवेदक दो निर्दिष्ट दस्तावेजों अर्थात् मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रति और कोविड-19 पॉजिटिव रिपोर्ट की प्रति के साथ अपना दावा आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। प्रवक्ता ने बताया कि इस सेवा को परिवार पहचान पत्र के साथ एकीकृत करके विकसित किया गया है। आवश्यक दस्तावेज जमा करने के 30 दिनों के भीतर सभी आवेदन दावों का निपटारा किया जाएगा और आधार से जुड़े प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्रक्रियाओं के माध्यम से अनुग्रह सहायता वितरित की जाएगी। यह योजना हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम, 2014 के दायरे में होगी।  

 प्रवक्ता ने बताया कि संबंधित जिले के उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण विधिवत सत्यापन के बाद लाभार्थी को अनुग्रह राशि जारी करेंगे।  

 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा  सैकेण्डरी शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 व 19 दिसम्बर, 2021 को करवाया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन/शुल्क भरने की अंतिम तिथि 25 नवम्बर, 2021 निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 नवम्बर, 2021 कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अभ्यार्थियों द्वारा पंजीकृत आवेदन के विवरणों में अपने नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, जिला का नाम, आधार नम्बर एवं और लेवल 2 व 3 में विषय के चयन में 1 दिसम्बर से 3 दिसम्बर, 2021 तक ऑनलाइन सुधार/शुद्धि कर सकते हैं। इसके पश्चात ऑनलाईन आवेदन एवं शुद्धि की अनुमति नहीं होगी तथा इस सन्दर्भ में कोई प्रार्थना स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि उक्त परीक्षा की अपडेट के लिए बोर्ड वेबसाइट  www.bseh.org.in  का नियमित अवलोकन करते रहें ताकि उम्मीदवार किसी भी महत्वपूर्ण सूचना से वंचित न रह जाएं।

Source Link