लू का कहर, 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है दिल्ली में तापमान; गर्मी से राहत नहीं

लू का कहर, 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है दिल्ली में तापमान; गर्मी से राहत नहीं

नयी दिल्ली। दिल्ली में बृहस्पतिवार को लू चलने के आसार हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री से. दर्ज किया गया, जो मौसम के इस वक्त के लिए सामान्य है।

मौसम कार्यालय ने बताया कि अगले कुछ दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि बृहस्पतिवार को क्षेत्र में लू चलेगी और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मैदानी इलाकों के लिए ‘‘लू’’ की घोषणा तब की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है। मौसम कार्यालय ने बताया कि शहर में अगले चार से पांच दिनों तक लू चलने का अनुमान है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 39 फीसदी दर्ज की गयी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘‘खराब’’ श्रेणी में बनी हुई और बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 271 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

Source Link

DNSP NEWS

Next Post

रोजगार को लेकर मोदी सरकार गंभीर, PM ने खाली पदों को तुरंत भरने के दिए निर्देश

Thu Apr 7 , 2022
हाल के दिनों में देखें तो मोदी सरकार दो मोर्चों पर काफी घिरी हुई दिखाई देती है। महंगाई और रोजगार को लेकर विपक्ष जहां संसद से सड़क तक हमलावर है तो वहीं आम लोगों में भी इस बात को लेकर नाराजगी है। वर्तमान की वैश्विक परिस्थितियों को देखते हुए महंगाई […]

You May Like

Breaking News