January 18, 2022

DNSP NEWS

Taking Action, Getting Result

लखीमपुर खीरी की घटना में शामिल दोषियों को बेनकाब करेगी सरकार : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखीमपुर खीरी की घटना पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि ऐसी घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और सरकार इसके कारणों का पता लगाएगी और इसमें शामिल तत्वों को बेनकाब कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी।

सरकार द्वारा रविवार की देर शाम जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना में संलिप्त व्यक्ति के खिलाफ सरकार सख्त कार्यवाही करेगी। उन्होंने क्षेत्र के सभी लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों पर ही रहें और किसी के बहकावे में न आएं।

उन्होंने लोगों से मौके पर शांति-व्यवस्था कायम रखने में योगदान देने का आह्वान किया है। योगी ने भरोसा दिलाया कि किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मौके पर हो रही जांच तथा कार्यवाही का इंतजार करें। शासन द्वारा भेजे गये अपर मुख्‍य सचिव नियुक्ति, कार्मिक एवं कृषि, अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था), आयुक्त लखनऊ और पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ मौके पर मौजूद हैं।

अधिकारी स्थिति को नियंत्रण में रखते हुए घटना के कारणों की गहराई से जांच कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया-बनबीरपुर मार्ग पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे के खिलाफ रविवार को प्रदर्शन कर रहे केंद्र के कृषि कानून विरोधियों को कथित तौर पर दो एसयूवी वाहनों से कुचले जाने के बाद हिंसा भड़क गई।

तिकोनिया कोतवाली क्षेत्र के तिकोनिया-बनबीरपुर मार्ग पर रविवार को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। खीरी के जिलाधिकारी डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने तिकोनिया में मीडियाकर्मियों को बताया कि इस घटना में चार किसान और चार अन्य (एसयूवी के अंदर) मारे गए।

इस घटना को लेकर विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं ने सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए लखीमपुर खीरी का रुख किया है। संभावना है कि सोमवार को समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस और रालोद समेत राजनीतिक दलों के नेता वहां पहुंचकर पीड़ित किसानों से मुलाकात करेंगे।

Source Link