स्त्री और पुरुष दोनों के गुप्तांग के साथ जन्मा नवजात तो परिवार ने बरपाया कहर, मां और बच्चे को त्याग दिया

जाजपुर। एक महिला और उसके नवजात बच्चे को उसके परिवार वाले कथित रूप से केवल इसलिये अस्पताल में छोड़कर चले गये कि नवजात के जननांग को लेकर अस्पष्टता थी। नवजात जननांगों से संबंधित बीमारी (हर्माफ्रोडाइट) से पीड़ित है। ओडिशा के जाजपुर जिले में स्थित अस्पताल ने परिवार को सूचित किया था कि नवजात के जननांग को लेकर अस्पष्टता है। पीड़ित महिला ने बताया कि उसका परिवार चाहता था कि दोनों तरह (स्त्री और पुरुष) के जननांग वाले नवजात को किसी अनाथालय को दे दिया जाये, लेकिन उसने इसका विरोध किया। महिला को रविवार को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में बच्चों को बेचने वाले गिरोह का खुलासा, 6 गिरफ्तार; पुलिस ने खोली पोल

अस्पताल के चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि नवजात बच्चा हर्माफ्रोडाइट रोग से पीड़ित है। चिकित्सकों के मुताबिक कई वनस्पति और पशु इस श्रेणी में आते हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह के मामले मुनष्यों में दुर्लभ स्थिति में ही देखने को मिलते हैं।

महिला ने कहा, ‘‘ चिकित्सक ने मुझे इस बारे में जानकारी दी, तो मेरे पति और ससुराल वालों ने मुझसे कहा कि बच्चे को किसी अनाथालय को दे दो। वे मुझे अस्पताल में छोड़ गये। लेकिन मैं मां हूं और अपने बच्चे का परित्याग कभी नहीं कर सकती।’’ महिला ने कहा कि वह अन्य चिकित्सकों से परामर्श लेकर बच्चे का इलाज करायेगी। इस बीच ट्रांसजेंडर संघ ने बृहस्पतिवार को अस्पताल में मां और नवजात की सेहत के बारे में जानकारी ली। 

इसे भी पढ़ें: अनिल विज ने आप सरकार को बच्चा पार्टी बताते हुए कहा- अभी दूध के दांत भी नहीं टूटे हैं 

जाजपुर ट्रांसजेंडर संघ की अध्यक्ष काजल नायक ने कहा, ‘‘मैं परिवार के सदस्यों से अपील करती हूं कि नवजात को स्वीकार करके उसका प्यार के साथ पालन-पोषण करें।हमारी तरह बच्चे को जीवन में पीड़ा नहीं सहनी पड़े।’’ संघ ने जिलाधिकारी चक्रवर्ती सिंह राठौड़ से मुलाकात की तो उन्होंने बाल कल्याण समिति को मामले का समाधान करने का निर्देश दिया।

Source Link

DNSP NEWS

Next Post

खरगोन हिंसा पर बोलते हुए यह क्या बोले गए गिरिराज, ...मुसलमानों को जब अलग मुल्क दे दिया था तो जो बचे हैं उन्हें भी वहीं भेज देना था

Fri Apr 15 , 2022
खंडवा। मध्य प्रदेश के खंडवा पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने खरगोन हिंसा को लेकर कहा कि यह संयोग नहीं प्रयोग है। इस तरह की हिंसा कर प्रयोग किए जा रहे हैं। वहीं जब उनसे एक पत्रकार ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के एक बयान पर रिएक्शन लेना चाहा तो वह […]

You May Like

Breaking News