खुशखबरी ! विपक्ष के सवालों के बीच SII ने घटाए वैक्सीन के दाम, अब 225 रूपए में लगेगी कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज

खुशखबरी ! विपक्ष के सवालों के बीच वैक्सीन के दामों में हुई कटौती, अब 225 रूपए में लगेगी कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज के लिए प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स के दरवाजे खोल दिए हैं। जिसके बाद से विपक्ष वैक्सीन की कीमतों को लेकर सरकार को निशाने पर ले रहा था। इसी बीच बड़ी खबर सामने आई है कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन के दामों में कटौती की गई है। कोविशील्ड के एक डोज की कीमत 600 रुपए थी, जिसे घटाकर अब 225 रुपए कर दिया गया है। जबकि कोवैक्सीन की 1200 रुपए वाली वैक्सीन के दाम भी घटाकर 225 रुपए कर दिए गए हैं। 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपए से घटाकर 225 रुपए करने का फैसला किया है।

उन्होंने एक ट्वीट किया कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपए से घटाकर 225 रुपए करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही उन्होंने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार के बूस्टर डोज के फैसले की भी सराहना की। 

वहीं, भारत बायोटेक की को-फाउंडर और जेएमडी सुचित्रा एल्ला ने कहा कि हम सभी वयस्कों के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध कराने के निर्णय का स्वागत करते हैं। केंद्र सरकार के परामर्श से हमने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपए से घटाकर 225 रुपए प्रति डोज करने का निर्णय लिया है।

गरीब कैसे लगवाएगा बूस्टर डोज ?

कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल पूछा था कि गरीब बूस्टर डोज कैसे लगवाए। जबकि उसके ऊपर पहले से ही पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, सीएनजी इत्यादि का बोझ पड़ रहा है। कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार को घेरते हुए कई सवाल पूछे थे। उन्होंने पूछा था कि बूस्टर डोज की कीमत 800 रुपए होगी। जिसमें 600 रुपए डोज की कीमत और 200 रुपए लगवाने की कीमत है। इस देश का गरीब, अनुसूचित जाति, पिछड़े, गरीब नौकरीपेशा लोग, ऑटोरिक्शा ड्राइवर इत्यादि अपने परिवार को बूस्टर डोज कैसे दे पाएगा ? 

प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर में लगेगी बूस्टर

डोज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 अप्रैल से प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज उपलब्ध कराए जाने की शुक्रवार को घोषणा की। मंत्रालय ने कहा 18 साल से अधिक आयु के ऐसे सभी लोग, जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाए हुए 9 महीने हो गए हैं वे बूस्टर डोज के लिए पात्र होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि यह निर्णय किया गया है कि कोरोना की बूस्टर डोज प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर में 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर होगी।

Source Link

DNSP NEWS

Next Post

अमीर लोग ही ले सकेंगे अब नींबू का स्वाद, बाजार में एक नींबू की कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

Sat Apr 9 , 2022
ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण परिवहन लागत में वृद्धि के कारण दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सब्जियों की कीमतें आसमान छू गई हैं। नींबू की कीमत लगातार बढ़ती जा रही हैं। मार्च से लेकर मई तक नींबू की पैदावार कम हो जाती हैं इस लिए बाजार में […]

You May Like

Breaking News