National

भूटान की जमीन पर चीन द्वारा गांव का निर्माण, राहुल गांधी ने सरकार को घेरा, कहा- पीएम ने अब हमारे पड़ोसी को खतरे में डाल दिया

राहुल गांधी चीन के मसले को लेकर मोदी सरकार पर काफी आक्रामक रहते हैं। चीन के अवैध निर्माण और घुसपैठ को लेकर राहुल गांधी पीएम मोदी से लगातार सवाल पूछते रहे हैं। चीन द्वारा अवैध निर्माण को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को एक बार फिर कटघरे में खड़ा किया है। लेकिन इस बार राहुल गांधी ने चीन द्वारा भारत में अवैध निर्माण को लेकर नहीं बल्की चीन द्वारा भूटान में अवैध निर्माण को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा मोदी सरकार ने पहले समर्पण कर दिया और अब चीन को पीछे धकेलने में विफल होकर हमारे करीबी पड़ोसी को भी खतरे में डाल दिया है। अगर आप अपने लिए खड़े नहीं हो सकते तो दोस्तों के लिए क्या खड़े होंगे? मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूटान में विवादित क्षेत्र में चीन गांव बसा रहा है, यह विवादित क्षेत्र डोकलाम पठार से 30 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है।
 2017 में डोकलाम में भारत और चीन के बीच बहुत दिनों तक तनातनी रही थी। उसके बाद भी चीन ने भूटान समेत दूसरे पड़ोसियों के भू-भागों पर कब्जा जमाने की अपनी नीति को जारी रखा है। 2017 के बाद से ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी सीमा से बाहर चीन के विस्तार को लेकर काफी मुखर रहे हैं। चीन ने अपना ध्यान तिब्बत और भूटान की सीमाओं पर केंद्रित किया हुआ है। जिससे दक्षिण एशिया में वह भारत की बढ़त को रोक सके। तिब्बत की सीमा से लगे इलाकों पर स्वतंत्र सेटेलाइट की तस्वीरें यह दिखाती है कि चीन चालाकी से भारत और भूटान से लगी सीमाओं पर विवादित क्षेत्र में गांव का निर्माण कर रहा है।
 राहुल गांधी ने चीन की घुसपैठ को लेकर पिछले 5 दिन में तीन बार केंद्र सरकार को आगाह किया है। बीते 31 दिसंबर को भी राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश की एक खबर को शेयर की थी जसमें लिखा था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 15 जगहों के नाम बदल दिए हैं। उन्हें चीनी नाम दे दिया गया है। इसी खबर  पर राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि कुछ दिनों पहले हम 1971 में भारत की गौरवपूर्ण जीत को याद कर रहे थे। देश की सुरक्षा के लिए मजबूत फैसलों की जरूरत होती है। खोखले जुमलों से जीत नहीं मिलती। राहुल गांधी के अलावा अन्य विपक्षी दलों ने भी इस पर चिंता जाहिर की।
 2 जनवरी 2022 को राहुल गांधी ने एक और ट्वीट कर लिखा गलवान में हमारा तिरंगा ही अच्छा लगता है। चीन को जवाब देना होगा। मोदी जी चुप्पी तोड़ो। चीन ने लद्दाख की गलवान घाटी का एक वीडियो जारी किया था। इस वीडियो में दिखाया गया था कि, चीनी सैनिक वहां पर अपना झंडा लहरा रहे हैं जहां 2020 में दोनों के सैनिकों के बीच खूनी संघर्ष हुआ था। आपको बता दें कि इस खूनी संघर्ष में भारत के 20 जवानों को शहादत देनी पड़ी।
 फिर 4 जनवरी को मीडिया में यह खबर चली की चीन एलएसी के निकट पेंगोंग लेक पर पुल का  निर्माण कर रहा है। इस निर्माण के जरिये चीन उत्तरी और दक्षिणी किनारे को आपस में जोड़ेगा। राहुल गांधी ने इस खबर को ट्वीट करते हुए लिखा पीएम की चुप्पी गगनभेदी है। हमारी जमीन, हमारे लोग, हमारी सीमाएं बेहतर के हकदार हैं। यह चौथी बार है जब राहुल ने भूटान में चीन द्वारा जा रहे अवैध निर्माण पर प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों के चलते हमारे पड़ोसी भी खतरे में आ गए हैं।

Source Link