National

सभी वर्ग को साधने की कोशिश में भाजपा, पहली सूची में 44 ओबीसी और 19 एससी उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची आ गई है। आज भारतीय जनता पार्टी ने पहले और दूसरे चरण के 107 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही भाजपा ने इस बात की भी घोषणा कर दी है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी विधानसभा चुनाव में गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे जबकि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से चुनावी मैदान में उतरेंगे। गोरखपुर में छठवें चरण के तहत तीन मार्च को जबकि सिराथू में पांचवें चरण के तहत 27 फरवरी को मतदान होना है। आज विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जिन 160 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की है। उसमें सभी वर्ग को साधने की कोशिश साफ तौर पर दिखाई दे रही है।

 

भाजपा इस बार के भी विधानसभा चुनाव में ओबीसी उम्मीदवारों के सहारे ही उतरने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में ओबीसी वोट किसी भी पार्टी के लिए काफी मायने रखती है। भारतीय जनता पार्टी की 107 नामों वाली पहली सूची में 44 ओबीसी हैं जबकि 19 एससी वर्ग से हैं। 107 उम्मीदवारों में 10 महिलाओं के भी नाम शामिल हैं। पार्टी ने 20 विधायकों के टिकट भी काटे हैं जबकि 21 नए चेहरे को चुनावी मैदान में उतारा है। 107 सीटों में से 83 पर भाजपा के सीटिंग विधायक थे लेकिन पार्टी ने सिर्फ 63 विधायकों को ही दोबारा उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने जिन 107 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें से 105 सीटों पर पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है। पार्टी ने पहले चरण की एक और दूसरे चरण की आठ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की। जिन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं उसका फैसला एक-दो दिनों में हो जाएगा

 
पहले और दूसरे चरण के लिए घोषित उम्मीदवारों में मथुरा से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, शाहजहांपुर से राज्य के वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, थानाभवन से गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेश राणा, आगरा ग्रामीण से उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, नोएडा से पंकज सिंह, सरधना से संगीत सोम प्रमुख नाम हैं। प्रधान ने कहा कि पार्टी ने 21 नए चेहरों को टिकट दिया है, जिनमें युवा, महिला और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले प्रबुद्ध लोग शामिल हैं।

 

 
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने बृहस्पतिवार को हुई एक बैठक में अब तक घोषित नामों पर मुहर लगाई थी। योगी आदित्यनाथ को अयोध्या सीट से चुनाव लड़ाने को लेकर जोर-शोर से चर्चा थी और पार्टी में इस पर चर्चा भी हुई थी लेकिन अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) पर छोड़ दिया गया था।

Source Link