National

गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस हादसे का शिकार, 5 लोगों की हुई मौत, पश्चिम बंगाल जाएंगे राजस्थान के दो मंत्री

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के जलपाइगुड़ी जिले में दोमोहोनी के पास गुरुवार की शाम को बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का शिकार हो गई। इस हादसे में ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए, जिसकी वजह से कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई और 45 से ज्यादा यात्री जख्मी बताए जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल के आईजी डीपी सिंह ने बताया कि जब तक राहत एवं बचाव कार्य पूरा नहीं होता तब तक जख्मियों की असल संख्या बताना मुश्किल है। उन्होंने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य में स्थानीय पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के अलावा स्थानीय लोग भी मदद कर रहे हैं। इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 200 जवान भी बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। 

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल के डोमोहानी में बड़ा ट्रेन हादसा, 3 लोगों की हुई मौत, PM मोदी ने ममता से की बात 

गुवाहाटी में पूर्वोत्तर प्रांतीय रेलवे (एनएफआर) के एक प्रवक्ता ने बताया कि हादसा एनएफआर के अलीपुरद्वार संभाग के अंतर्गत एक इलाके में शाम 5 बजे हुआ। हादसे वाली जगह गुवाहाटी से 360 किमी से अधिक दूर है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि न्यू जलपाईगुड़ी के आगे ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हुई। तुरंत बचाव कार्य शुरु हुआ। मैं अभी दुर्घटनास्थल के लिए निकल रहा हूं। आपको बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और महानिदेशक (सुरक्षा) भी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

मुआवजे का हुआ ऐलान

रेल मंत्री ने ट्वीट किया कि आज शाम न्यू जलपाईगुड़ी के पास दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बेपटरी से उतर गए। त्वरित बचाव अभियान के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रख रहा हूं। माननीय प्रधानमंत्री से बात कर उन्हें बचाव अभियानों का जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए और गंभीर रूप से जख्मी लोगों के लिए 1 लाख रुपए और मामूली रूप से जख्मी यात्रियों के लिए 25,000 रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बात की।

राजस्थान के 2 मंत्री जाएंगे पश्चिम बंगाल

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर उर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी एवं आपदा प्रबंधन व सहायता मंत्री गोविंद राम मेघवाल पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाई अड्डे रवाना होंगे तथा राज्य सरकार की तरफ से समन्वय करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: कोविड-19: बंगाल में मामलों में गिरावट, विशेषज्ञों ने परीक्षण की कम संख्या को लेकर चेताया 

2 ट्रेन के बदले गए रूट

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की वजह से दो ट्रेनों के रूट को बदला गया है। गाड़ी नंबर 15632 गुरुवार को गुवाहाटी-बाड़मेर एक्सप्रेस न्यू कूच बिहार, माथा भंगा एवं रानीनगर जलपाईगुड़ी होकर जाएगी। इसके अलावा लालगढ़ से 11 जनवरी को रवाना हुई गाड़ी 15910 लालगढ़–डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस का भी रूट बदला गया है और वह न्यू जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी जंक्शन, न्यू माल जंक्शन अलीपुरद्वार एवं सामुक्ताला रोड जंक्शन से जाएगी।

Source Link