बिहार के आईटी विभाग को 817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव मिला

बिहार के आईटी विभाग को 817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव मिला

पटना| बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) विभाग को राज्यभर में डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए 817 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव हासिल हुआ है।
आईटी विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जिबेश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को संपन्न बैठक में भारत स्थित एज डेटा सेंटर (ईडीसी) कंपनी व्यूनाउ से प्राप्त 817 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर चर्चा की गई।

बैठक में राज्य के आईटी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और आईटी कंपनी के प्रबंध निदेशक वी सी रॉय सहित शीर्ष प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
मंत्री ने कहा, ‘‘हम प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए तत्पर हैं। प्रस्ताव के उचित मूल्यांकन के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा जाएगा।

अब बिहार के आईटी उद्योग में निवेश के लिए निवेशक आगे आ रहे हैं। राज्य सरकार सभी सुविधाएं प्रदान करेगी, क्योंकि हमारा उद्देश्य बिहार को पूर्वी क्षेत्र का अगला आईटी केंद्र बनाना है।’’

बयान में कहा गया है कि यह फर्म डेटा प्रबंधन और कंप्यूटिंग आवश्यकताओं के व्यापक समाधान में माहिर है।
शुरुआती योजना के तहत कंपनी पटना में मास्टर हब स्थान पर 100 रैक के साथ एक चार स्तरीय डेटा सेंटर विकसित करेगी और इसकी स्थापित क्षमता 1.2 मेगावॉट होगी।

पहले चरण में चार केंद्र दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर जिलों में स्थापित किए जाएंगे।
व्यूनाउ ने इससे पहले हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में राज्य सरकारों की इसी तरह की परियोजनाओं पर काम शुरू किया है।

Source Link

DNSP NEWS

Next Post

सड़क मंत्रालय ने 31 मार्च तक 1,41,190 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण पूरा किया

Thu Apr 14 , 2022
नयी दिल्ली| केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 2024-25 तक दो लाख किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के निर्धारित लक्ष्य में से इस साल 31 मार्च तक 1,41,190 किलोमीटर का निर्माण पूरा कर लिया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। x इसी तरह पेट्रोलियम मंत्रालय […]

You May Like

Breaking News