Aligarh News

डीएम ने स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनपद भर से आई मशाल रैलियों का किया स्वागत Aligarh News

अलीगढ़: जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा जनपद के निर्धारित 9 स्थानों से महरानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम पहुॅची मतदाता जागरूकता मशाल रैलियांे के स्वागत कार्यक्रम का स्टेडियम में विशाल मशाल प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया गया। डीईओ ने बताया कि इन मशाल रैलियों के माध्यम से जनमानस में मतदान के प्रति जागरूकता लाना और निर्वाचन के दौरान सभी काम छोड़कर अनिवार्य रूप से मतदान के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि इन रैलियों का रूट इस प्रकार निर्धारित किया गया कि इनमें जनपद की सभी 122 न्याय पंचायतों में मतदान का संदेश पहुॅचे और सभी 867 ग्राम पंचायतों के मतदाताओं की भागीदारी इनमें सुनिश्चित हो सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपने सम्बोधन में रैली में प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों एवं सहयोगियों, प्रशासनिक, पुलिस एवं जिलास्तरीय अधिकारियों समेत मीडिया बन्धुओं का भी आभार प्रकट किया। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि इस विशाल रैली में आप सभी के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष योगदान से आसन्न विधान सभा चुनाव में मतदान के प्रतिशत में आशातीत वृद्धि होगी।

डीईओ ने कहा कि हमारे देश में निर्वाचन का एक अलग ही महत्व है। लोकतांत्रिक भारत देश में प्रत्येक नागरिक को मत प्रयोग करने का अधिकार प्राप्त है। प्रत्येक मतदाता को चाहिए कि वह अपने मत का प्रयोग अवश्य करे। अनिवार्य मतदान लोकतंत्र को जहां मजबूती प्रदान करता है, वहीं व्यक्ति के अधिकार में भी सम्मिलित है। उन्होंने कहा कि कई बार हम लोग देखते हैं कि कई लोग ऐसे रहते हैं जिनको अपने वोट की कीमत क्या है पता ही नहीं होती है। परन्तु सरकार बन जाने के बाद वह अच्छे बुरे कामों के लिए कोसते नजर आते हैं परन्तु जब सरकार के चयन करने का समय उनको मतदान के जरिये दिया जाता है तब वह घरों से बाहर नहीं निकलते हैं। उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण अभियान के बाद जनपद को लगभग 1.50 लाख फॉर्म्स प्राप्त हुए हैं। 05 जनवरी 2021 को प्रकाशित मतदाता सूची में सभी मतदाता अपना नाम अवश्य देख लें। उन्होंने स्कूली बच्चों से आव्हान किया कि वह अपने घर-एवं आसपास के सभी मात्र मतदाताओं को अनिवार्य मतदान के लिए अवश्य प्रेरित करें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने कहा कि यहां पर आए तमाम बच्चे एवं व्यक्ति जो आज एकजुट हुए हैं पूरे जनपद को यह बताएं कि आने वाले चुनाव में हम सभी मतदान करेंगे। मतदाता जागरूकता के लिए निकाली र्गइं छोटी-छोटी यात्राएं और यहां का कार्यक्रम यकीनन इसने आगाज कर दिया है कि जनपद में आने वाले चुनाव एक पर्व की तरह मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में उपस्थित आये सभी अपने दादा-दादी, नाना-नानी, भाई-बहन जो भी योग्य वोटर हैं उनको चुनाव वाले दिन जरूर कहें कि वह वोट अवश्य डालें। उन्होंने निर्वाचन के दौरान मजबूत पुलिस सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करते हुए कहा कि आने वाले चुनाव निर्विघ्नं रहेंगे और बिना किसी भय एवं दबाब के सम्पन्न कराए जाएंगे। कार्यक्रम के अन्त में जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थितजनों को मतदाता शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में धर्मसमाज महाविद्यालय के एनएसएस वालिंटियर्स द्वारा नुक्कड़ नाटक, मतदान गीत, रतन प्रेम डीएवी की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, उदय सिंह जैन इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, उच्च प्राथमिक विद्यालय कारेका के बच्चों द्वारा देश भक्ति गीत प्रस्तुत किये गये। इस अवसर पर सीडीओ अंकित खण्डेलवाल, एडीएम सिटी राकेश कुमार पटेल, एडीएम प्रशासन डीपीपाल, नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार वर्मा, एसपी सिटी कुलदीप गुनावत, डीआईओएस धर्मेन्द्र शर्मा, डीएसओ, डीपीओ, डीपीआरओ, दिव्यांगजन अधिकारी, बीएसए समेत अन्य अधिकारीगण, शिक्षकगण एवं बड़ी संख्या में आगनबाड़ी कार्यकत्री और मशाल रैली में आए प्रतिभागी छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply