अग्निपथ योजना के विरोध में जाम-प्रदर्शन, बसों में तोड़फोड़ Aligarh News

गभाना में हाईवे पर युवाओं ने मचाया उत्पात, इगलास में जाम लगाकर हंगामा


अलीगढ़ः केंद्र सरकार के सेना में भर्ती के नए नियम अग्निपथ स्कीम (Agneepath Yojana) के विरोध में गुरूवार को युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा। शहर में पीएसी के पास हंगामा कर रहे युवाओं को पुलिस ने रोक लिया, मगर गभाना में युवकों ने उत्पात मचाया। टायरों में आग लगाकर सड़क जाम कर दी। बसों में तोड़फोड़ कर डाली। पुलिस ने चार युवकों को हिरासत में लिया है। इगलास में युवकों ने जाम लगाकर प्रदर्शन किया।
खैर-सोमना मार्ग की तरफ से करीब 20-25 युवा हाथों में लाठी-डंडे, पेड़ों की टहनियां व गाडि़यों के टायर लेकर अलीगढ़-गाजियाबाद हाईवे पर सोमना पर पहुंच गए। केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर टहनियां डालकर व टायर में आग लगाकर रोड को अवरूद्ध कर दिया। लाठी-डंडों से दिल्ली जा रही एटा डिपो व मैनपुरी डिपो समेत तीन रोडवेज बसों के शीशे तोड़ डाले। बसों में सवार यात्रियों में चीत्कार मच गई। जानकारी पर एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत, एसडीएम गभाना भावना विमल, सीओ गभाना मोहसिन खान, तहसीलदार ऊषा सिंह, इंस्पेक्टर गभाना एमपी सिंह के अलावा लोधा व चंडौस थाना की पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस को देख उत्पात मचा रहे युवा खेतों की ओर भाग गए।

तीन कोचिंग संचालक समेत छह हिरासत में
उत्पात मचाने वाले युवक योजना के साथ आए थे। आसपास के दुकानदार व ग्रामीण कुछ समझ ही नहीं पाए। ग्रामीणों में खलबली मच गई। उत्पातियों के वीडियो बना रहे लोगों के साथ भी युवकों ने मारपीट की। पुलिस ने कुल छह लोगों को हिरासत में लिया है, जिनमें तीन कोचिंग संचालक हैं। गभाना में पुलिस ने इगलास के असरोई निवासी सतीश कुमार, गौंडा के मजूपुर निवासी अजय, गौंडा के नगला गोवर्धन जमुआ निवासी अजय व मनोज, खैर के रसूलपुर निवासी विकास चौधरी व खैर के बिरौला निवासी शिब्बो को पकड़ा है। इनमें अजय व मनोज भाई हैं और कोचिंग संचालक हैं। शिब्बो ट्रैक्टर में लोगों को भरकर लाया था। पीएसी के पास से पुलिस ने पालीमुकीमपुर निवासी रोहताश को पकड़ा है, जो पालीमुकीमपुर में ही कोचिंग चलाता है। रोहताश मूलरूप से बुलंदशहर के थाना पहासू क्षेत्र का रहने वाला है। इनमें कोई भी छात्र नहीं है।

पीएसी के पास पुलिस ने युवकों को रोका
पालीमुकीमपुर के 30-40 युवक हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए शहर की तरफ आ रहे थे। हंगामा व भीड़ को देखते हुए पुलिस ने पीएसी के पास इन्हें रोक लिया। युवकों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर जाम लगाने की कोशिश की। मौके पर एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत, एसपी देहात पलाश बंसल, एसडीएम कोल संजीव कुमार ओझा, सीओ तृतीय श्वेताभ पांडेय आ गए। जैसे-तैसे युवाओं को समझाया। युवकों ने एसडीएम कोल को रक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इसमें अग्निपथ योजना का विरोध करने के साथ आर्मी, एयरफोर्स व नेवी की भर्ती प्रक्रिया को पिछले नियमों के आधार पर कराने, ओपन आर्मी भर्ती प्रक्रिया को जल्द शुरू कराने की मांग की। मांग पूरी न होने पर सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी।

इगलास में सड़क पर उतरे युवा
इगलास कस्बा के मुख्य चौराहे पर युवकों ने सड़क पर जाम लगा दिया। आसपास के गांवों में आक्रोशित युवक एकत्रित हो गए। उनके हाथ में स्लोगन लिखे पोस्टर भी थे। युवक अग्निपथ स्कीम का विरोध कर पुराने तरीके से सेना भर्ती बहाल करने की मांग कर रहे थे। युवाओं का कहना था कि उनसे देश सेवा का अवसर छीना जा रहा है। पिछले तीन वर्ष से सेना में भर्ती नहीं हुई है। नई व्यवस्था लागू कर सरकार भविष्य और देश प्रेम की भावना के प्रति उनके जज्बे को खत्म करने की तैयारी कर रही है। सेना में चार वर्ष की नौकरी से क्या हासिल होगा और इसके बाद वह क्या करेंगे। मौके पर पहुंचे एसडीएम अनिल कुमार कटियार ने ज्ञापन लिया।

दूसरी बसों से भेजे गए यात्री
उत्पातियों ने मैनपुरी बस के सारे शीशे तोड़ दिए। इससे बस में मौजूद सवारियां घबराकर नीचे उतर आईं। इन्हें बाद में एसडीएम व सीओ ने अन्य रोडवेज बसों में बिठाकर भिजवाया।

रेलवे स्टेशन पर बढ़ाई सुरक्षा
उत्पातियों के सोमना रेलवे स्टेशन की ओर भागने पर एहतियातन स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गई। थाना पुलिस के अलावा पीएसी तैनात कर दी है। अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी आरपीएफ व जीआरपी अलर्ट है।

अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर हाई अलर्ट
युवकों के प्रदश्रन को लेकर अलीगढ़ जंक्शन को हाई अलर्ट पर रखा गया था। यहां आरपीएफ और जीआरपी ने चेकिंग अभियान चलाया। कई जगहों पर आगजनी की घटना को देखते हुए सहायक सुरक्षा आयुक्त धीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में आरपीएफ व जीआरपी की टीम ने पूरे परिसर में चेकिंग की। सिटी साइड रेलवे परिसर में लगे ठेल वालों को भी हटवा दिया।

राजनीतिक दलों ने अग्निपथ योजना का किया विरोध, सरकार को घेरा
युवा कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक प्रत्याशी गौरांग देव चौहान ने कहा कि अग्निपथ योजना करोड़ों नौजवानों के सपनों के साथ भद्दा मजाक है। उन्होंने कहा कि युवा वर्षों से तैयारी कर भारत मां की सेवा के लिए आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं। सरकार की इस नीति से युवाओं के भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Report: Udayveer Singh, Aligarh

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.