टी-20 और वनडे में रोहित को कप्तानी सौंपने को तैयार कोहली ! अरुण धूमल ने किया खंडन

भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली हैं। जबकि टेस्ट में उपकप्तान की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे के पास है। वनडे तथा T20 में रोहित शर्मा के पास है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन जरूर करती है। लेकिन प्रशंसकों को इस बात की शिकायत हमेशा रहती है कि कोहली की कप्तानी में भारत कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सका है। इसलिए उनकी ओर से कप्तान बदलने की भी बात लगातार की जाती है। यह भी दावा किया जाता है कि कोहली से बढ़िया कप्तान रोहित शर्मा हैं। दलील दी जाती है कि मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा ने 5 बार चैंपियन बनवा दिया लेकिन कोहली ने अब तक बेंगलुरु को एक भी खिताब नहीं जीताया है। ऐसे में रोहित कोहली से बेहतर कप्तान हैं।
 

इसे भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी की वापसी, टी 20 वर्ल्ड कप में कैसे करेगी खिलाड़ियों की मदद?

कोहली लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी छोड़ देंगे! 
इस बार अब इस बात को लेकर हवा उठनी शुरू हो गई है कि लिमिटेड ओवर्स में टीम इंडिया के कप्तानी विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को सौंपी जानी चाहिए। 2019 के वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में हार के बाद यह मांग उठने लगी थी। हालांकि धीरे-धीरे यह शांत भी हो गया। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 2020-21 में गई थी तो इस पर बीसीसीआई ने गंभीरता से जरूर विचार किया था। हालांकि यह टेस्ट श्रृंखला थी और ऐसे में विराट कोहली के छुट्टी पर जाने के बाद टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे को सौंप दी गई थी। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर इतिहास जरुर लिखा। रहाणे को टेस्ट में कप्तानी सौंपने की मांग होने लगी लेकिन बीसीसीआई ने इसे गंभीरता से नहीं सोचा। लेकिन इस बार सत्री यह दावा कर रहे हैं कि लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी को लेकर बीसीसीआई, विराट कोहली, रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के बीच लगातार बात हो रही है। रिपोर्ट से दावा कर रहे हैं कि विराट कोहली T20 वर्ल्ड कप के बाद लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी छोड़ देंगे। ऐसे में रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी जा सकती है।
 

इसे भी पढ़ें: क्या मैनचेस्टर के साथ ही विराट की सेना इंग्लैंड फतह के लिए है तैयार, कौन बनेंगे जीत के महारथी !

कप्तानी का यह है रिकॉर्ड
विराट कोहली 
विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने 95 वनडे मैचों में कप्तानी की है। 65 में टीम जीती है जबकि 27 में हार का सामना करना पड़ा है। विनिंग परसेंटेज की बात करें तो वह 70.43 है। टी-20 मुकाबलों की बात करें तो कप्तान कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 45 मुकाबले खेले हैं। 29 में जीत हासिल हुई है। 14 में हार का सामना हुआ है। विनिंग परसेंटेज की बात करें तो 67.44 है। आईपीएल में विराट कोहली ने 132 मैचों में कप्तानी की है। 62 में जीत हासिल की है। 66 में हार का सामना करना पड़ा है। विनिंग परसेंटेज यहां महज 48.43 है।

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा की कप्तानी की बात करें तो अब तक उन्होंने देश के लिए 10 वनडे मैच में कप्तानी की है जिसमें आठ में जीत हासिल हुई है। 2 में हार का सामना करना पड़ा है। विनिंग परसेंटेज 80 है। टी-20 मुकाबलों में उन्होंने 19 बार देश की कप्तानी की है जिसमें से 15 बार जीत हासिल हुई है। 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और विनिंग परसेंटेज है 78.94। आईपीएल में रोहित शर्मा ने 123 मुकाबलों में कप्तानी की है। 74 में जीत हासिल हुई है। 49 में हार और विनिंग परसेंटेज है 60.16।
 

इसे भी पढ़ें: टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ईशान किशन को मौका, मेंटर के रूप में टीम से जुड़ेंगे धोनी

 
रोहित शर्मा के लिए एक चीज खूब प्रचलित है कि वह बड़े मैच के कप्तान हैं। उनकी कप्तानी टीम का प्रदर्शन फाइनल और सेमीफाइनल में बेहतर रहता है। यही कारण है कि फैंस की ओर से लगातार बड़े मुकाबलों के लिए रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपे जाने की मांग उठती रहती है। फैसला इस पर बीसीसीआई को लेना है लेकिन यह सिर्फ मीडिया रिपोर्ट्स के ही दावे हैं।
बोर्ड ने किया खंडन
जैसे ही यह खबर आई कि विराट कोहली टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे और उनकी जगह रोहित शर्मा का वनडे और टी20 मनाया कप्तान बनाया जाएगा। वैसे ही इस बात को लेकर खूब चर्चा होने लगी। इसको लेकर बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने बड़ी बात कही है। एक न्यूज़ वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक अरुण धूमल ने साफ तौर पर कहा कि यह सब बकवास है। ऐसी कोई चीज नहीं हुई है। यह सब मीडिया खुद अपना अनुमान लगा रहा है। कप्तानी के मुद्दे पर बीसीसीआई में कोई बात नहीं हुई है। फिलहाल कोहली तीनों प्रारूपों में टीम के कप्तान बने रहेंगे।
 

Source Link

Share:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply