January 18, 2022

DNSP NEWS

Taking Action, Getting Result

1 जनवरी 2022 से ATM से पैसे निकालना होगा महंगा, जानिए नए साल में क्या होंगे बदलाव

New Year 2022 के आगमन में कोरोना महामारी के बीच आम जनता को कई बड़े बदलाव का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि, 1 जनवरी से आम जनता की डेली लाइफ से जुड़े कई बदलाव होने वाले हैं जिसका असर आपकी जिंदगी पर भी पड़ेगा। आपको बता दें कि, 1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसे निकलना महंगा पड़ जाएगा। इसके अलावा जीएसटी को लेकर भी कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। तो आइये साल 2021 को अलविदा कहते हुए जान ले की आने वाला साल आपके लिए क्या कुछ नया लेकर आया है। 

1- सबसे पहले बता दें कि, आम जनता को अब एटीएम से कैश निकालना महंगा पड़ने वाला है। भारतीय रिजर्व बैंक ने फ्री ट्रांजैक्शन के बाद पैसे निकालने पर चार्ज लगा दिया है। अब बैंक ग्राहकों से हर ट्रांजैक्शन पर 21 रुपये चार्ज करेगा। पहले 20 रुपये चार्ज किया जाता था। एटीएम को लेकर यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होगा और ग्राहकों को पहले से ज्यादा चार्ज का भुगतान देना पड़ेगा।  

2-जहां एटीएम से पैसे निकालना महंगा पड़ने वाला है वहीं अब अगर आप नए साल में कार खरीदने का सोच रहे है तो बता दें कि यह भी आपकी जेब पर भारी पड़ने वाली है। जी हां, नए साल में अगर आप कार खरीदने का सोच रहे है तो यह आपको काफी महंगा पड़ने वाला है। बता दें कि, 2022 में मारूति सुजुकी ,  रेनो, होंडा, टोयोटा और स्कोडा समेत कई कार अब मंहगी पड़ने वाली है। वहीं टाटा मोटर्स ने 1 जनवरी 2022 से कमर्शियल कारों की कीमतों में 2.5% का इजाफा कर रही है।

3- नए साल के आगमन में आपको कपड़े खरीदने से पहले सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा। बता दें कि, 1 जनवरी से कपड़े और फुटवेयर पर जीएसटी की दर को बढ़ा दिया गया है। अब फुटवेयर और कपड़े के लिए आम जनता को 12 फीसदी का जीएसटी देना होगा। केंद्र सरकार ने कपड़े,  रेडीमेड और फुटवेयर पर 7 फीसदी जीएसटी बढ़ाया गया है। वहीं अगर आप ऑनलाइन ऑटो रिक्शा बुक करते है तो आपको इसका भी 5 फीसदी जीएसटी देना होगा। ओला, उबर जैसे ऐप से अगर आप कार या ऑटो बुक करते है तो वो भी आपको महंगा पड़ने वाला है। 

4-  बैंक लॉकर्स को लेकर भी नए साल में नियम बदल जाएंगे। 1 जनवरी से अब बैंक लॉकर्स को लेकर नए नियम जारी किए जाएंगे। RBI ने 18 अगस्त 2021 को इसको लेकर एक अधिसूचना जारी कर बताया था कि, अगर लॉकर से छेड़छाड़ किया जाता है तो इसकी जिम्मेदारी बैंक की होगी। वहीं आग लगने, चोरी होने पर बैंक लॉकर के मौजूदा वार्षिक किराये का 100 गुना तक भुगतान ग्राहक को करेगा। लेकिन प्राकृतिक आपदा के दौरान बैंक ग्राहकों को कोई भुगतान नहीं करेगा। 

5- नए साल में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के चार्ज में बढ़ोत्तरी होने वाली है। बता दें कि, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को 1 जनवरी 2022 से एक तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा। 

6- नए साल में 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा और इसी के जरिए आप वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 25 सितंबर को कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में नए साले के 1 जनवरी से 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने की घोषणा की थी। 

Source Link