January 18, 2022

DNSP NEWS

Taking Action, Getting Result

हम जीवन रक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाएंगे : गहलोत

जयपुर| राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए हरसंभव कदम उठाये जायेंगे।
उन्होंने तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर लोगों से अपील की है कि वे कोविड प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें।

गहलोत ने कहा,‘‘ अब तक सब के सहयोग से हमारा कोरोना प्रबंधन पूरे देश में शानदार रहा है। आगे भी हर वर्ग के सुझाव और सहयोग से ही हम इस जंग को जीतेंगे और कोरोना से बचाव के लिए हरसंभव कदम उठाएंगे।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जरूरी है कि जो सतर्कता और सजगता हमने पहली एवं दूसरी लहर के समय बरती उसे निरंतर बरकरार रखें।’’
गहलोत रविवार को आनलाईन कोविड-19 को लेकर धर्मगुरूओं, जनप्रतिनिधियों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, सोशल एक्टिविस्टों तथा गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों में दुनिया के 125 से अधिक देशों में ओमीक्रोन स्वरूप का संक्रमण फैल चुका है तथा अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में तो लाखों की संख्या में इसके मामले सामने आ रहे हैं।

उन्होंने कहा , ‘‘ विशेषज्ञों का कहना है कि इस स्वरूपट की आर वैल्यू काफी अधिक होने से यह तेजी से फैलता है और कब यह अपना मिजाज बदलकर घातक हो जाए- कहा नहीं जा सकता।

चूंकि दूसरी लहर के समय भी अल्फा स्वरूप उत्परिवर्तित होकर डेल्टा में बदल गया और पूरी दुनिया में तबाही मचा दी, ऐसे में हमें ओमिक्रोन वैरिएंट के प्रति पूरी सजगता और सतर्कता रखनी होगी। ’’

चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि राजस्थान की ओर से केन्द्र को 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण की आयु सीमा 12 से 18 वर्ष किए जाने का सुझाव दिया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को संक्रमण से बचाया जा सके।
उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र यादव ने कहा कि ओमीक्रोन वायरस की घातकता को लेकर भ्रांति को दूर करने की जरूरत है ताकि वे सजग एवं सतर्क रहें।

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया ने विवाह आदि समारोह के लिए व्यक्तियों की संख्या को सीमित करने का सुझाव दिया।

उन्होंने स्कूलों, कालेजों आदि शिक्षण संस्थाओं के संबंध में भी उचित कदम उठाए जाने की भी बात कही। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि टीकाकरण की गति और बढ़ाई जाए।

आयुर्वेद राज्यमंत्री एवं आरएलडी विधायक डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि राज्य में संक्रमण मामलो की बढ़ती संख्या को देखते हुए कुछ सख्त फैसले किए जाना जरूरी है, ताकि समय रहते संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके।

उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए धार्मिक स्थलों पर भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

इस बैठक में माकपा विधायक बलवान पूनिया ,बीटीपी विधायक रामप्रसाद ,किसान मोर्चा के रामपाल जाट ,निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ,विधायक राजकुमार आरएलपी विधायक पुखराज एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जिला प्रशासन के अधिकारी भी वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से शामिल हुए।

Source Link