National

झारखंड में सोरेन सरकार के दो साल पूरे, दो पहिया वाहनों को पेट्रोल पर मिली 25 रुपये की सब्सिडी

झारखंड में सोरेन सरकार के दो साल पूरे, दो पहिया वाहनों को पेट्रोल पर मिली 25 रुपये की सब्सिडी

रांची| झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने कार्यकाल के दो साल पूरे होने पर बुधवार को 17,222.02 करोड़ रुपए की 1,454 योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया और दो पहिया वाहन चलाने वालों को प्रति माह दस लीटर तक पेट्रोल पर 25 रुपये प्रति लीटर की दर से सब्सिडी देने की घोषणा की। यह योजना 26 जनवरी से लागू होगी। मुख्यमंत्री सोरेन ने राज्यपाल राज्यपाल रमेश बैस के साथ मिलकर आज योजनाओं का शिलान्यास/उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार इजाफा हो रहा है, इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। इसलिए सरकार राज्य स्तर से दुपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रूपये की राहत देगी, इसका लाभ 26 जनवरी 2022 से मिलना शुरू होगा।’’ मुख्यमंत्री ने बाद में अपने इस निर्णय को ट्वीट भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘झारखंड अब ना रुकेगा और झुकेगा, निश्चित रूप से आगे बढ़ेगा। सरकार इस संकल्प के साथ अपनी कार्य योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम तेजी से कर रही है।’’

मुख्यमंत्री ने आज 17,222.02 करोड़ रुपए की 1454 योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया। इसमें 2965.22 करोड़ रुपए की 20 राज्यस्तरीय और 10770.88 करोड़ रुपए की अन्य 1014 योजनाओं का शिलान्यास आज किया गया। इस तरह शिलान्यास की जाने वाली योजनाओं की कुल लागत 13,736.1 करोड़ रुपए है। वहीं, 1287.51 करोड़ रुपए की लागत से 20 राज्यस्तरीय और 2198.41 करोड़ रुपए की लागत से 400 योजनाओं का आज उद्घाटन हुआ। इसके अलावा 1493.38 रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण लाभुकों के बीच आज किया गया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य के छात्र-छात्राओं के लिए ‘स्टूडेंट्स क्रेडिटकार्ड’ योजना लागू करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘झारखंड राज्य आंदोलन की उपज है। कई लोगों ने इस राज्य के लिए हुए आंदोलन में अपनी शहादत दी। हमारी सरकार ऐसे आंदोलनकारियों और उनके आश्रितों को सम्मान के साथ पेंशन तो दे ही रही है लेकिन अब उन्हें सरकारी नौकरियों में भी पांच प्रतिशत आऱक्षण देने का फैसला किया गया है।’’ राज्यपाल रमेश बैस ने आज मुख्यमंत्री सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि सरकार आम जनता के कल्याण के लिए लगातार कोशिश कर रही है। उन्होंने कोरोना काल में सरकार द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की।

Source Link