National

दिल्ली वालों को नए साल पर मिलने जा रहा है यह गिफ्ट, जानिए सरकार की योजना

नए साल पर दिल्ली सरकार दिल्ली वालों को एक और सौगात देने जा रही है। दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि वह शहर में 600 एलईडी स्क्रीन लगाएगी। सरकार यह एलईडी स्क्रीन शहर के मुख्य चौराहों, मेट्रो स्टेशन के बाहर और कई दूसरी जगहों पर लगाएगी। दिल्ली सरकार इसके लिए 475.78 करोड़ रूपये खर्च करेगी। सरकार इन एलईडी स्क्रीन्स के जरिये जनता तक सूचना पहुंचाएगी। इन एलईडी स्क्रीन का उपयोग सामाजिक संदेश, सरकार की पॉलिसी, प्रदूषण से जुड़े आंकड़े, और जनहित मुद्दों की जानकारी देने के लिए किया जाएगा।    

अधिकारियों ने जानकारी दी कि, पिछले हफ्ते वित्तीय समिति की बैठक मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई थी। जिसमें इन एलईडी स्क्रीन्स को लगाने के लिए 475.78 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। अधिकारी ने बताया कि, एलईडी स्क्रीन्स को लगाने का लक्ष्य 1 वर्ष में पूरा करना है। पीडब्ल्यूडी के दस्तावेजों से जानकारी मिली है कि, एलईडी को उन सब सड़कों जिनकी चौड़ाई 80 फुट से ज्यादा है, और भीड़भाड़ वाले मेट्रो स्टेशन के प्रवेश एवं निकास द्वार पर लगाया जाएगा।    

डॉक्यूमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक स्क्रीन को लगाने के लिए 100 से 200 फूट चौड़ी सड़कों या भीड़ भाड़ वाली सड़कों को प्राथमिकता दी जाएगी। बता दें कि दो आकार के एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे, जिनका आकार 9.50 से  12.5 फुट और 15 गुना 40 फूट होगा। अधिकारी ने बताया कि, जिस विक्रेता से यह एलईडी स्क्रीन ली जाएंगी वह 7 साल तक इनकी देखभाल भी करेगा।

Source Link