National

300 से ज्यादा गिरफ्तारी, 1791 किलो से अधिक ड्रग्स जब्त करने वाले समीर वानखेड़े का NCB में एक्सटेंशन खत्म, नहीं मांगा विस्तार

300 से ज्यादा गिरफ्तारी, 1791 किलो से अधिक ड्रग्स जब्त करने वाले समीर वानखेड़े का NCB में एक्सटेंशन खत्म, नहीं मांगा विस्तार

विवादों से घिरे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े का कार्यकाल शुक्रवार, 31 दिसंबर को समाप्त हो गया। 2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी वानखेड़े ग-ऑन-क्रूज़ मामले में बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद काफी लाइमलाइट में रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में, वानखेड़े ने पुष्टि की कि वह एनसीबी के साथ अपने कार्यकाल के विस्तार की मांग नहीं करेंगे। अधिकारियों के अनुसार, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि उनकी एनसीबी प्रतिनियुक्ति समाप्त होने के बाद उन्हें कहाँ तैनात किया जाएगा।

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या से मौत के बाद कथित बॉलीवुड ड्रग्स सिंडिकेट की जांच के लिए एनसीबी के साथ समीर वानखेड़े का महत्वपूर्ण कार्यकाल सबसे उल्लेखनीय है। अभिनेता रिया चक्रवर्ती से लेकर कई हाई-प्रोफाइल बॉलीवुड हस्तियों से वानखेड़े के नेतृत्व में ही एनसीबी द्वारा पूछताछ की गई और गिरफ्तारी भी हुई। इस साल अक्टूबर में, समीर वानखेड़े के नेतृत्व में एक टीम ने मुंबई तट पर एक क्रूज जहाज पर छापेमारी के दौरान कथित तौर पर ड्रग्स बरामद किया और आर्यन खान को अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया।

लेकिन बाद में एनसीबी द्वारा छापेमारी के दौरान इस्तेमाल किए गए स्वतंत्र गवाहों की साख के बारे में सवाल उठाए गए, और यह भी आरोप लगाया गया कि एजेंसी के अधिकारियों द्वारा शाहरुख खान से पैसे उगाही का प्रयास किया गया था।महाराष्ट्र के मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता नवाब मलिक ने भी वानखेड़े के खिलाफ आरोपों की झड़ी लगा दी, उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारी एक मुस्लिम होते हुए अनुसूचित जाति (एससी) कोटे में नौकरी पाने के लिए फर्जी जाति प्रमाण पत्र का उपयोग किया। 

ऐसा रहा कार्यकाल 

 नॉरकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने उन्होंने अगस्त 2020 से दिसंबर 2020 तक 96 लोगों को गिरफ्तार किया और 28 मामले दर्ज किए। 2021 में उन्होंने 234 लोगों को गिरफ्तार किया और 117 मामले दर्ज किए। एनसीबी ने आगे बताया कि समीर वानखेड़े ने लगभग 1000 करोड़ रुपये की 1791 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स जब्त कीं और 11 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को फ्रीज किया।

Source Link