मंत्रियों को सरकार से मिलने वाली सभी सुविधाएं जनता को मुहैया कराएंगे: केजरीवाल

मंत्रियों को सरकार से मिलने वाली सभी सुविधाएं जनता को मुहैया कराएंगे: केजरीवाल

नयी दिल्ली| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंत्रियों को उपलब्ध सभी सुविधाएं जनता को प्रदान करने का बुधवार को संकल्प व्यक्त किया और अपनी सरकार की योजनाओं को ‘‘मुफ्त उपहार’’ करार देने के लिए विपक्षी दलों पर निशाना साधा।

केजरीवाल ने दावा किया कि सरकारों के पास धन की कमी नहीं है, वे सिर्फ लोगों को ‘‘मूर्ख’’ बनाते हैं।

आप के नेता पंजाब, उत्तराखंड और गोवा का लगातार दौरा कर रहे हैं, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। आम आदमी पार्टी ने विभिन्न राज्यों में सत्ता मिलने पर लोगों के लिए कई रियायतों की घोषणाएं की हैं।

‘आप’ के कानूनी प्रकोष्ठ द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम में केजरीवाल ने कहा, ‘‘हर मंत्री को 4,000 यूनिट बिजली मुफ्त में मिलती है और यह मुफ्त उपहार नहीं है। लेकिन, जब मैं दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त देता हूं तो इसे मुफ्त उपहार कहा जाता है।’’

केजरीवाल ने दावा किया कि जैसे ही कोई व्यक्ति विधायक बनता है, उसका बैंक बैलेंस तुरंत बढ़ जाता है, उसके पास दो से तीन बंगले हो जाते हैं, स्विस बैंकों में खाते खुल जाते हैं और ‘‘अगली सात पीढ़ियों का जीवन व्यवस्थित हो जाता है।’’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने संकल्प लिया है कि मंत्रियों को सरकार की ओर से जो सुविधाएं मिलेंगी, मैं उन्हें देश की जनता को भी मुहैया कराऊंगा।

जब मंत्रियों को मुफ्त इलाज मिलता है तो पार्टियों को कोई दिक्कत नहीं होती। जब हम लोगों को मुफ्त सुविधाएं देते हैं तो उसे मुफ्त उपहार कहा जाता है।’’

केजरीवाल नेतृत्व वाली सरकार 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली के अलावा सार्वजनिक बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा, 20,000 लीटर पानी भी निशुल्क प्रदान करती है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘विपक्षी नेता पूछते हैं कि अगर लोगों को मुफ्त सुविधाएं दी जाएंगी तो पैसा कहां से आएगा।

हमने मंत्रियों और अधिकारियों द्वारा पैसे की लूट को रोका है। हमने जनता को वह सारा पैसा बांटना शुरू कर दिया जो चोरी हो जाता था।

Source Link