National

नये साल के पहले दिन हिमाचल प्रदेश के मंदिरों व शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं का तांता

नये साल के पहले दिन हिमाचल प्रदेश के मंदिरों व शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं का तांता

ज्वालामुखी:  नये साल के पहले दिन आज हिमाचल प्रदेश के मंदिरों व शक्तिपीठों में भारी तादाद में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। नये साल के पहले दिन हजारों श्रद्धालुओं ने परिवार सहित मां की दर्श्न किये तथा मां की महिमा का गुणगान किया।  कांगड़ा जिला के प्रमुख मंदिरों कांगड़ा, ज्वालामुखी व चामुंडा नदिंकेशवर धाम और बगलामुखी मंदिर में  पड़ोसी प्रदेशों से आये हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन कर पूजा अर्चना की।  इसी तरह चिंतपुर्णी मंदिर में भी अपार भीड़ उमड़ी है। जिससे महौल भक्तिमय बना हुआ है।  

बड़ी तादाद श्रद्धालु आज बडे सवेरे से ही नये साल का आगाज करने के लिये परिवार सहित  मंदिरों में जुटने शुरू हो गये थे। आज मंदिरों में देश के कोने कोने से मां के भक्तों ने पहुंच कर मां की विधिपूर्वक आराधना की तथा मनचाहे मनोरथ हासिल किये । आज मां के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने हवन पूजन का भी आयोजन किया । इसके अलावा कई दानी सज्जनों ने मां के दरबार में अटूट भंडारा का भी आयोजन किया तथा मां के दरबार में भजन कीर्तन व मां का गुणगान किया। मन्दिरों में आज सुबह रौनक रही मां के जयकारे दिन भर मन्दिर  मार्ग में सुनाई देते रहे । पूरे शहर में आज रौनक रही जिससे दुकानदारों के  चेहरे भी आज खिले रहे ।   

मंदिर अधिकारी दीना नाथ यादव ने कहा प्रशासन ने पहले ही काफी प्रबंध किये हुये थे तथा यात्रियों को शांतिपूर्ण माहौल में मां के दर्शन करवाने की व्यवस्था की गयी । उन्होंने कहा कि मंदिर सुबह ही दर्शनों के लिये खोल दिया गया था।  जिससे हर किसी को आसानी से दर्शन हो सके।   

देश दुनिया में अपनी दिव्यता के लिये मशहूर कांगड़ा जिला के ज्वालामुखी  नगर में नये साल का आगाज होते ही  उस समय वातावरण भक्तिमय हो गया, जब यहां माता के सुंदर भजनों से  बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। श्रद्धालुओं ने यहां नये साल को मनाने के लिये डेरा डाला था।   

भारी ठंड के माहौल में ठीक बारह बजते ही एकाएक माहौल उस समय जशन में हो गया, जब सबसे पहले आतिशबाजी की गई, जिससे  आकाश  रंगीन रोशनियों से चकाचौंध हो गया।  दूसरे प्रदेशों लोग यहां आकर अपना नया साल मनाते हैं।    

Source Link