पाइप से पानी की जगह निकलने लगे नोट और गहने, कर्नाटक सरकार के अधिकारी के दिमाग की करनी पड़ेगी तारीफ

बेंगलुरु। चोरी करने के और दन छुपाने के आपने कई तरीके देखें होंगे लेकिन कर्नाकट में जो नजारा दिखा वो किसी फिल्मी नजारे से कम नहीं था। सोचो आप अपने घर नल खोलों और उसमें से पैसे और जेवर निकले, आपको कैसा लगेगा? आपको शायद ही इस बात पर यकीन होगा कि ऐसा भी हो सकता है लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है। कर्नाटक भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने बुधवार को कलबुर्गी में एक राज्य सरकार के कर्मचारी के घर के पीवीसी पाइप के अंदर छिपे सोने के गहनों के साथ 25 लाख रुपये नकद पाए। एसीबी अधिकारियों को घर की बाहरी दीवार से लगे पाइप के अंदर रखे नकदी और जेवर निकालने के लिए प्लंबर को बुलाना पड़ा। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी विभाग जेवर्गी में कनिष्ठ अभियंता एसएम बिरदर के दो अन्य घरों में भी छापेमारी की गई, जिसमें से एक बेंगलुरु और दूसरा कलबुर्गी में भी है। एसीबी अधिकारियों ने बताया कि उसके पास से तीन कार, एक स्कूल बस, दो ट्रैक्टर, 100 ग्राम सोने के गहने, 36 एकड़ कृषि भूमि के दस्तावेज, 54.50 लाख रुपये नकद और 15 लाख रुपये की घरेलू सामग्री जब्त की गई है।

सीवेज की पाइप में छिपाकर रखे गए 13 लाख रुपये बरामद 

कर्नाटक में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के अधिकारियों ने बुधवार को कलबुर्गी में लोक निर्माण विभाग के एक जूनियर इंजीनियर के घर पर छापा मारा और सीवेज पाइप जैसी चीज को काटने के बाद चौंक पड़े जब उसमें से 13 लाख रुपये बरामद हुए। कलबुर्गी जिले के जेवरगी तालुका में तैनात एस एम बिरादर के घर पर कथित तौर पर आय से अधिक संपत्ति पाई गई जिसे देखकर अधिकारी स्तब्ध रह गए।
एसीबी के एक अधिकारी ने बताया, “हमने 54.5 लाख रुपये नकद बरामद किये जिसमें से 13 लाख रुपये से अधिक ऐसी जगह से पाए गए जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। पैसे को घर के बाहर सीवेज की पाइप में छिपाया गया था जो चोर भी नहीं ढूंढ पाता।”

 करोड़ पति सरकारी अधिकारी के घर पर छापेमारी

अधिकारियों के अनुसार, बिरादर के पास कथित तौर पर 36 एकड़ भूमि, कलबुर्गी में दो घर, बेंगलूरु में एक भूखंड, तीन कार, एक स्कूल बस, दो ट्रेक्टर, सौ ग्राम सोना और 15 लाख रुपये के घरेलू सामान पाए गए। बिरादर, कर्नाटक के उन 15 सरकारी अधिकारियों में से एक है जिनके आवास पर एसीबी ने बुधवार को छापेमारी की। सुबह से एसीबी ने राज्यभर में 60 स्थानों पर तलाशी ली। ब्यूरो के 400 अधिकारियों ने बेंगलुरु, मंगलुरु, मांड्या और बल्लारी में विभिन्न विभागों के 15 अधिकारियों के घर पर छापेमारी की।

जांच एजेंसी मामले की कर रही पड़ताल 

एसीबी ने यहां जारी बयान में कहा, “आज आठ पुलिस अधीक्षकों, 100 अधिकारियों और 300 कर्मचारियों की टीम ने 15 अधिकारियों के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति के मामले में 60 ठिकानों की तलाशी ली।”
ब्यूरो के अनुसार, सरकारी अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी की गई और उनमें से एक के घर से सात किलोग्राम सोना और 15 लाख रुपये नकद बरामद किया गया।

#WATCH Karnataka ACB recovers approximately Rs 13 lakhs during a raid at the residence of a PWD junior engineer in Kalaburagi

(Video source unverified) pic.twitter.com/wlYZNG6rRO

— ANI (@ANI) November 24, 2021

Source Link