National

कोरोना वायरस संक्रमित यात्रियों के साथ क्रूज पोत मुंबई पहुंचा, 30 संक्रमित उतारे गए

मुंबई/पणजी। कॉर्डेलिया क्रूज पोत गोवा से मंगलवार शाम को मुंबई तट पर पहुंचा ओर उसमें से 30 संक्रमितों को उतारा गया है। बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि पोत ने मंगलवार शाम करीब साढ़े छह बजे दक्षिण मुंबई के बल्लार्ड पियर स्थितयात्री टर्मिनल पर लंगर डाला और इस मौके पर बीएमसी की टीम और पुलिस मौजूद रही।

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमितों को कोविड मरीज देखभाल केंद्र ले जाने के लिए बीएससी ने 17-17 सीटों वाली पांच एंबुलेंस की व्यवस्था की थी।
अधिकारियों ने बताया कि संक्रमितों को अपने खर्चे पर ही होटल में पृथकवास में रहने का भी विकल्प दिया गया है। उन्होंने बताया कि अन्य यात्रियों को जांच रिपोर्ट आने तक पोत में ही रहना होगा।
बीएमसी अधिकारी ने बताया कि पहले से ही संक्रमित पाए गए यात्रियों में 30 को कागजी कार्रवाई और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद रात करीब 10 बजे पोत से उतारा गया है और उन्हें चिकित्सालय भेजा जा रहा है।

उन्होंने बताया, हालांकि, किसी भी संक्रमित को अब तक मध्य मुंबई के भायकुला स्थित कोविड-19 केंद्र या होटल नहीं पहुंचाया गया।
अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही अन्य यात्रियों की भी आरटी-पीसीआर जांच की जा रही है।
नगर निकाय ने कहा था कि किसी भी गैर संक्रमित यात्री को जांच रिपोर्ट निगेटिव आने तक पोत से उतरने नहीं दिया जाएगा और संक्रमण मुक्त होने की पुष्टि होने के बाद भी उन्हें अगले सात दिन तक गृह पृथकवास में रहना होगा।
अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की जांच दो प्रयोगशालाओं में की जाएगी और रिपोर्ट बुधवार सुबह नौ बजे तक आने की उम्मीद है।
उल्लेखनीय है कि पोत में सवार करीब 2000 लोगों में से 66 कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

Source Link