January 18, 2022

DNSP NEWS

Taking Action, Getting Result

कश्मीर घाटी कड़ाके की ठंड की चपेट में, गुलमर्ग में पारा शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे

श्रीनगर। कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और पर्यटकों के बीच खूबसूरती के लिए विख्यात गुलमर्ग में इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। कश्मीर घाटी मंगलवार से ‘चिल्लई-कलां’ की गिरफ्त में है। यह 40 दिन की अवधि होती है और इस दौरान हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ती है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह शून्य से 9.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

Doda region of Jammu and Kashmir received snowfall yesterday pic.twitter.com/OTOBgcQfcP

— ANI (@ANI) December 27, 2021

वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर के रूप में उपयोग में आने वाले पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.6 डिग्री नीचे रहा जबिक पिछली रात यह शून्य से 7.9 डिग्री सेल्सियस नीचे था। वहीं, श्रीनगर में तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। काजीगुंड में तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं दक्षिणी कोकरनाग में तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 

  उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। ‘चिल्लई-कलां’ एक ऐसा काल है जब घाटी शीत लहर की चपेट में होती और तापमान काफी घट जाता है। यहां डल झील समेत घाटी के जलाशय एवं जलापूर्ति लाइनों में पानी जम जाता है। इस दौरान हिमपात की संभावना काफी रहती है तथा ज्यादातर क्षेत्रों खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में अधिक से बहुत अधिक हिमपात होता है।

Source Link