National

भारत का कोविड टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया के सबसे सफल अभियानों में से एक: सरकार

नयी दिल्ली| केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत का टीकाकरण अभियान दुनिया के सबसे सफल और सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों में से एक है।

इसके साथ ही उसने उन कुछ मीडिया रिपोर्टों को भ्रामक बताया जिनमें दावा किया गया था कि देश अपने टीकाकरण लक्ष्यों को पूरा करने में नाकाम रहा है।

भारत में पिछले साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुयी थी और अब तक 90 प्रतिशत से अधिक पात्र नागरिकों को पहली खुराक और 65 प्रतिशत लोगों को दूसरी खुराक दी गयी है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक समाचार में दावा किया गया है कि भारत अपने टीकाकरण लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाया है। यह जानकारी भ्रामक है और सही तस्वीर पेश नहीं करती।’’

बयान के अनुसार वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में, भारत का राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम कई विकसित व पश्चिमी देशों की तुलना में सबसे सफल और सबसे बड़े टीकाकरण अभियानों में से एक रहा है।
मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान में अब तक, देश ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं जिनकी दुनिया में कोई मिसाल नहीं है। इनमें नौ महीने से भी कम समय में 100 करोड़ से अधिक खुराक देना, एक ही दिन में 2.51 करोड़ खुराक देना और कई बार एक दिन में एक करोड़ खुराक देना शामिल हैं।

बयान में कहा गया है कि अन्य विकसित देशों की तुलना में, भारत ने अपने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 93.7 करोड़ (भारत के महापंजीयक के अनुसार) पात्र वयस्क नागरिकों का टीकाकरण कर बेहतर प्रदर्शन किया है।

इसमें कहा गया है कि पात्र आबादी के लिए पहली खुराक के मामले में, अमेरिका ने अपनी आबादी का केवल 73.2 प्रतिशत, ब्रिटेन ने 75.9 प्रतिशत, फ्रांस ने 78.3 प्रतिशत और स्पेन ने 84.7 प्रतिशत को कवर किया है। भारत पहले ही अपनी 90 प्रतिशत पात्र आबादी को टीके की पहली खुराक दे चुका है।

मंत्रालय ने कहा कि इसी तरह अमेरिका ने अपनी 61.5 प्रतिशत आबादी को दूसरी खुराक दी है जबकि ब्रिटेन ने 69.5 प्रतिशत, फ्रांस ने 73.2 प्रतिशत और स्पेन ने 81 प्रतिशत आबादी को दूसरी खुराक दी है। भारत में पात्र आबादी के 65 प्रतिशत से अधिक को टीके की दूसरी खुराक दी गयी है।

बयान के अनुसार 11 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही 100 प्रतिशत पहली खुराक टीकाकरण हासिल कर लिया है, जबकि तीन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने 100 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण हासिल कर लिया है।

इसके अलावा कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के जल्द ही 100 प्रतिशत टीकाकरण हासिल करने की उम्मीद है।

Source Link