National

कोरोना के नये मामलों का विश्व रिकॉर्ड बना रहा है अमेरिका, भारत में भी संक्रमण और मौतों की संख्या बढ़ी

कोरोना के नये मामलों का विश्व रिकॉर्ड बना रहा है अमेरिका, भारत में भी संक्रमण और मौतों की संख्या बढ़ी
कोविड-19 की नयी लहर वैसे तो पूरी दुनिया पर भारी पड़ रही है लेकिन अमेरिका का हाल इस समय सबसे ज्यादा बुरा नजर आ रहा है जहां एक दिन में दस लाख से ज्यादा संक्रमण के नये मामले सामने आये हैं। अमेरिका में एक दिन में 1,082,549 नये मामले आने के साथ ही 24 घंटे में सर्वाधिक मामलों का नया विश्व रिकॉर्ड भी बन गया है। अमेरिका में क्रिसमस और नववर्ष की छुटि्टयां खत्म होने के बाद यह आंकड़ा सामने आया है। माना जा रहा है कि यह संख्या अभी और बढ़ेगी। देखा जाये तो अमेरिका में ओमीक्रॉन ने डेल्टा संक्रमण के पुराने रिकॉर्डों को ध्वस्त कर दिया है।
 
इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है। अमेरिकी प्रशासन कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के मामलों में वृद्धि को लेकर जांच की कमी, विद्यालयों को बंद करने समेत कई समस्याओं से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है। राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि टीकाकरण, बूस्टर खुराक और दवाईयों ने उन लोगों के लिए बड़े खतरे को टाल दिया है, जो टीके की खुराक ले चुके हैं। इस बीच यह भी खबर है कि अमेरिका कोविड-19 टीके की बूस्टर खुराक का विस्तार कर रहा है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 12 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए अतिरिक्त फाइजर खुराक की अनुमति प्रदान कर दी है। बूस्टर पहले से ही 16 और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए अनुमोदित हैं।
 
भारत में क्या है हाल ?
 
वहीं भारत की बात करें तो यहां भी कोरोना बड़ी तेजी से पांव पसार रहा है। देश में अभी तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के 2,135 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 828 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं। ये मामले 24 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि महाराष्ट्र में सबसे अधिक 653 मामले सामने आए, इसके बाद दिल्ली में 464, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 154 और तमिलनाडु में 121 मामले सामने आए। मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 58,097 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,50,18,358 हो गई है। हम आपको बता दें कि करीब 199 दिन बाद इतने अधिक दैनिक मामले सामने आए हैं, इससे पहले 20 जून 2021 को 58,419 नए मामले सामने आए थे। देश में 534 और संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,82,551 हो गई है।
 
दिल्ली में तीसरी लहर
 
इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में कोविड-19 की तीसरी लहर आ गई है। उन्होंने कहा है कि रोजाना 10 हजार के करीब नए मामले सामने आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब सभी संक्रमितों के नमूनों का जीनोम अनुक्रमण मुमकिन नहीं है, केवल 300 से 400 नमूनों का ही जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोविड-19 संबंधी जांच बढ़ा दी गई है, मंगलवार को करीब 90 हजार जांच की गई हैं।
 
मुंबई में सख्ती
 
इस बीच, कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए रैपिड आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है। संशोधित दिशा-निर्देशों से यह जानकारी मिली है। संशोधित आदेश में कहा गया है, ‘‘रैपिड आरटी-पीसीआर जांच में संक्रमित पाए जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाई अड्डे पर ही नियमित आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी।’’ अगर वे उसमें भी संक्रमित पाए जाते हैं तो नमूने को तुरंत जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाएगा और यात्री को संस्थागत पृथक-वास में भेजा जाएगा।
 
कर्नाटक, यूपी में पाबंदियां बढ़ीं
 
उधर, कर्नाटक सरकार ने कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर राज्य में दो हफ्तों के लिए सप्ताहांत कर्फ्यू लगाने और रात्रि कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं को छोड़कर बाकी सभी के लिए स्कूलों और कॉलेजों को दो हफ्तों तक बंद करने का भी फैसला किया है। वहीं उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात्रिकालीन कर्फ्यू की अवधि दो घंटे और बढ़ाने और स्कूलों को 10 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 15 जनवरी तक छुट्टी घोषित करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में बृहस्पतिवार से कोरोना कर्फ्यू अब रात्रि दस बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा।
 
बिहार में संक्रमण बढ़ा
 
इस बीच बिहार से खबर है कि वहां कैबिनेट बैठक से पहले मंत्रियों का कोरोना टेस्ट कराया गया तो चार मंत्री कोरोना पॉजिटिव निकले। जो मंत्री संक्रमित पाये गये हैं उनमें बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी शामिल हैं। तो आप भी रहिये सावधान क्योंकि कोरोना किसी को बख्शने के मूड में नहीं है। याद रखिये सावधानी हटी दुर्घटना घटी।

Source Link