वोट मांगने का अधिकार सबको, लेकिन गाली देकर वोट नहीं मांगा जा सकता , कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं, इसलिए वीरभद्र जी के नाम पर मांग रही वोट: जयराम ठाकुर

उदयपुर।। मंडी संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी खुशाल ठाकुर ने रविवार को लाहौल-स्पीति जिले के उदयपुर में लोगों के समर्थन मांगा। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे। स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री और भाजपा प्रत्याशी का उदयपुर पहुंचने जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने भी जनसभा को संबोधित किया और लोगों से खुशाल ठाकुर को भारी मतों से जिताकर सांसद बनाने की अपील की।
ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने मां मृकुला देवी और भगवान त्रिलोकीनाथ से जीत का आशीर्वाद मांगा। खुशाल ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि लाहौल के लोगों के साथ तो मेरा मेरा जीने-मरने का रिश्ता है। उन्होंने कहा कि अटल टनल के निर्माण के वक्त वह लंबे समय तक लाहौल में रहे हैं। इसके अलावा सेना में सेवा देते हुए भी उनका जीवन जनजातीय क्षेत्रों में गुजरा है, इसलिए वो इस क्षेत्र की परिस्थितियों से भी अच्छी तरह से वाकिफ हैं। 
साल 1948 का जिक्र करते हुए ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने कहा कि जब कबाइलियों ने कश्मीर और लद्दाख में हमला किया था तो उस युद्ध में लाहौल के लोगों की भूमिका भी अहम रही है। उन वीरों को सेवियर्स ऑफ लद्दाख माना जाता है।  इस दौरान उन्होंने कर्नल पृथी चंद महावीर चक्र, खुशाल चंद महावीर चक्र, कैप्टन भीम चंद वीर चक्र, नायक तोप्ते राम, लांस नायक कर्म सिंह आदि को भी याद किया। उन्होंने कंचनजंगा को फतह करने वाले कर्नल प्रेम चंद का नाम भी मंच से लिया।
ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने कहा कि लाहौल-स्पीति के लिए विंटर टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, बहुत से काम हो रहे हैं। इसके लिए एक खाका तैयार कर केंद्र में रखेंगे। लाहौल स्पीति के विकास के लिए कमद उठाए जाएंगे। इसके लिए मुझे आपके वोटों की जरूरत है। इसलिए आपके बीच में आपका स्नेह, आपका प्यार मांगने आया हूं।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बड़ी संख्या में पहुंची महिलाओं का आभार जताया। उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा, “लाहौल की धरती से ऐसे अनेक वीर सैनिक पैदा हुए जिन्होंने देश को जोड़ने का काम किया। जहां देश की बात आती है, लाहौल के लोग पीठ नहीं दिखाते।”
मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारी सरकार को चार साल पूरे होने वाले हैं, हमने जनजातीय क्षेत्र के विकास में कमी नहीं आने दी। ट्राइबल क्षेत्र का बजट जो कम कर दिया गया था, हमारी सरकार ने उसे दोबारा बढ़ाकर 74 करोड़ किया।” उन्होंने प्रदेश में सबसे पहले 100 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने के लिए लाहौल वासियों को बधाई भी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाहौल स्पीति के लिए जो भी घोषणाएं की गई थीं, वो उपचुनाव के बाद एक-एक कर पूरी की जाएंगी। बीडीओ ऑफिस और फायर ब्रिगेड की मांग को भी पूरा करेंगे। 
अटल टनल जा जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा, “अटल जी का सपना आज लाहौल के लिए वरदान बन रहा है। लाहौल के लिए 12 महीने कनेक्टिविटी मिल रही है। अटल जी के इस सपने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया। जब अन्य राज्यों के लोग ये कहते हैं कि हम मनाली, अटल टनल घूमने जा रहे हैं तो बहुत खुशी होती है। 
जयराम ठाकुर ने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि आज वो हमारे बीच नहीं हैं, उनकी कमी हम भी महसूस करते हैं। उनके प्रति सम्मान था, बुजुर्ग के नाते भी और नेता के नाते भी। लेकिन कांग्रेस के पास चुनाव में कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए वो केवल वीरभद्र जी के नाम पर ही वोट मांग रही है।
कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी में नामांकन के बाद प्रतिभा सिंह ने कहा कि उनका मन चुनाव लड़ने का नहीं है। अगर नहीं तो उनसे क्यों जबरन चुनाव लड़वाया जा रहा है? कांग्रेस के एक नेता मंडी में आकर गाली देते हैं। वोट मांगने का अधिकार सबको है, लेकिन गाली देकर वोट नहीं मांगा जा सकता। मंडी के लोगों ने कहा है कि इसका जवाब हम वोटों से देंगे।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि खुशाल ठाकुर एक गरीब परिवार से निकले और पूरा जीवन देश सेवा में लगा दिया। कई लोग राज परिवार से हैं, लेकिन हम लोग गरीब मजदूर के घर पैदा हुए और संघर्ष के बाद आज यहां पहुंचे हैं। उन्होंने लाहौल स्पीति के लोगों से ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर के पक्ष में वोट देने की अपील की ताकि देश को सशक्त नेतृत्व दे रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को और मजबूत किया जा सके।

Source Link

Share:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply