National

CM शिवराज ने नेमावर हत्याकांड को लेकर केंद्र सरकार से की सीबीआई जांच की मांग

भोपाल। मध्य प्रदेश में दिवास जिले के नेमावर हत्याकांड को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार से सीबीआई जांच की सिफारिश की है। प्रदेश के नेमावर में हुए 5 आदिवासी लोगों के जघन्य हत्याकांड मामले को एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराज ने संज्ञान में लिया है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार से मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की है। इससे पहले राज्य सरकार आरोपियों पर कार्यवाही कर चुकी है। आरोपियों के घर और दुकानों को सरकार ने ध्वस्त कर दिया था।

आपको बता दें कि देवास जिले के नेमावर में 17 मई 2021 को 5 लोगों की गुमशुदगी का मामला सामने आया था। पुलिस ने गुमशुदगी की एफआईआर दर्ज कर विवेचना भी शुरू कर दी थी। लेकिन 47 दिन के बाद पुलिस के पास पुख्ता सबूत हाथ नहीं लग पा रहा था। फिर 26 मई 2021 को मुखबिर से सूचना मिली की 5 लोगों के हत्याकांड में सुरेंद्र नाम के व्यक्ति का हाथ है। सुरेंद्र को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई तो पता चला मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है।

दरअसल सुरेंद्र राजपूत रूपाली से प्यार करता था। सुरेंद्र ने रूपाली के ऊपर कई बार दबाव भी बनाया कि वह उससे शादी कर ले, लेकिन घरवाले इसके खिलाफ थे। जिसके बाद सुरेंद्र ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर सभी घरवालों की हत्या करने का प्लान बना लिया। सुरेंद्र ने रूपाली, ममता बाई , दीपाली , दिव्य , पवन और पूजा को काम से खेत में बुलाया। तब सुरेंद्र अपने साथियों के साथ मिलकर हत्या की प्लानिंग कर चुका था। जैसे ही यह सभी लोग खेत में पहुंचे सुरेंद्र और उसके साथियों ने मिलकर एक-एक कर सभी की हत्या कर दी और उनको 10 फीट गहरे गड्ढों में दफना दिया।

जिसके बाद सुरेंद्र ने पूछताछ में कई खुलासे किए और एक-एक कर सभी आरोपियों के नाम पुलिस को बता दिए। सुरेंद्र की निशानदेही पर पुलिस ने इस मामले में 9 आरोपियों को गिरफ्तार कर सब को जेल पहुंचा दिया। जब यह मामला तूल पकड़ा हुआ था तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मामले को संज्ञान में लेते हुए सभी आरोपियों के घर दुकानों और अवैध कब्जों को ध्वस्त करा दिया।

Source Link