मुख्यमंत्री शिवराज समित कई मंत्रियों ने किया कैलाश नाथ काटजू सिविल हॉस्पिटल का लोकापर्ण

भोपाल। राजधानी भोपाल के रंगमहल चौराहा के पास डॉ. कैलाश नाथ काटजू शासकीय सिविल हॉस्पिटल का शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण किया। 5 मंजिला हॉस्पिटल का काम 3 साल में पूरा हुआ है। इसमे 200 बेड के डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में 24 घंटे सुविधाएं मिलेगी। बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर 50 आईसीयू और बाकी ऑक्सीजन बेड है।

वहीं हॉस्पिटल में महिलाओं और बच्चों के लिए सुपर स्पेशयलिटी सुविधाएं होगी। इस वक़्त अस्पताल कोविड के लिए डेडिकेटेड होगा। हॉस्पिटल का संचालन निजी संस्था करेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अस्पताल का लोकार्पण किया। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर, विधायक पीसी शर्मा व विष्णु खत्री भी थे।

इसे भी पढ़ें :अब नहीं मिलेगा जनरल टिकेट ! भोपाल में बिना टिकट के यात्रा करने को मजबूर हुए यात्री

बता दें कि हॉस्पिटल में बेड, सुसज्जित गहन चिकित्सा इकाई, वेंटीलेटर, सक्शन , ऑक्सीजन, दवा, सभी जरूरी उपकरण , जांच की सुविधा एवं विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा इलाज की सुविधा 24X7 उपलब्ध रहेगी । शेष बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है ।

बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन प्लांट्स सरकार एवं अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से स्थापित किए जा रहे हैं। जानकारी मिली है कि यहां ऑक्सीजन आपूर्ति हेतु 300 जम्बो सिलेंडर की व्यवस्था की गई है। एक किलो लीटर की क्षमता का लिक्वीड मेडिकल टैंक भी स्थापित है।

Source Link

Leave a Reply