मध्य प्रदेश में समय से पूर्व आया मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया आरेंज अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून समय से पहले आ गया है। प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम भाग में मानसून ने दस्तक दे दी है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में मानसून गुरुवार को 7 दिन पहले ही राज्य में प्रवेश कर गया है। दक्षिण पश्चिमी मानसून प्रदेश के बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार दोपहर इसकी अधिकारिक घोषणा कर दी है।
 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में गुरुवार को आए कोरोना के 420 नये मामले, 34 लोगों की मौत

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों तरफ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बीते 10 दिन से मानसून के लगातार सक्रिय होने के कारण यह एक सप्ताह पहले आ गया है। हालांकि इसके पूरी तरह से यह 20 जून तक सक्रिय होने की उम्मीद है। 13-14 जून तक मानसून के इंदौर-भोपाल पहुंचने की संभावना है।
 

इसे भी पढ़ें: बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने खरीफ फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने पर पीएम और एएम का जताया आभार

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के बैतूल, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, बालाघाट में मानसून ने दस्तक दी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने जबलपुर, शहडोल, रीवा, सतना, बुराहनपुर, बैतूल, हरदा, खंडवा में अलर्ट जारी किया है, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग में येलो अलर्ट किया गया है, इन संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Source Link

National