भोपाल भदभदा विश्रामघाट में तैयार होने जा रहा स्मृति वन, 5 से 7 जुलाई तक होगा पौधारोपण

भोपाल। राजधानी भोपाल के भदभदा विश्रामघाट पर कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों की याद में कोविड स्मृति वन विकसित किया जा रहा है। इस विश्रामघाट के समीप 12 हजार वर्गफीट जमीन पर सघन पौधारोपण किया जाएगा। इस पर्यावरणीय सेवा में राम आस्था मिशन, ममता मिश्रा और अन्य लोगों का सहयोग भी मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें:कोविड-19 : इलाज के लिए अस्पताल में बेड नहीं और लाश को जलाने के लिए शमशान में जगह नहीं 

वहीं विश्रामघाट के अध्यक्ष अरुण चौधरी ने कहा कि कोरोना काल में दिवंगत आत्माओं की यादों को शेष रखने के लिए यह स्मृति वन को विकसित किया जा रहा है। और साथ ही साथ मृतकों के परिजनों से भी निवेदन किया है कि वे अपनों की याद में यहां आकर पौधे लगाएं। इसी कड़ी में भदभदा समिति के कोषाध्यक्ष अजय दुबे ने कहा कि यह पौधरोपण अभियान 5 से 7 जुलाई तक सुबह 10 से शाम 5 बजे तक जारी रहेगा।

इसे भी पढ़ें:MP में बढ़ रहे डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले, भोपाल में हुई 2 लोगों की मौत 

बता दें कि इस कार्य में शहर के आमजन भी पौधारोपण कर सकते हैं। समिति के सचिव मम्‍तेश शर्मा ने कहा कि कोरोना के चलते जिन दिवंगत आत्माओं का दाह संस्कार भदभदा विश्राम घाट में हुआ और उनके परिजन अपनों की भस्म नही ले जा पाए। समिति उसी भस्म को भी इस स्मृति वन में मिट्टी, गोबर ,खाद, लकड़ी बुरादा, रेत, पेड़ों की पत्तियों के साथ मिलाकर जमीन को तैयार करेगी। इस स्मृति वन में नीम, बरगद, पीपल, शीशम और अन्य पौधे लगाए जाएंगे।

Source Link

Leave a Reply