पौधारोपण कर स्‍टेट बैंक के कर्मचारियों ने मनाया 66वां स्‍थापना दिवस

गोरखपुर। भारतीय स्‍टेट बैंक ने अपना 66वां स्‍थापना दिवस मनाया। स्‍टेट बैंक कर्मियों ने इसकी शुरूआत अपने बैंक को ग्राहक का ‘एकमात्र विकल्‍प’ बनाने का निरंतर प्रयास करने का संकल्‍प के साथ की। प्रदेश में शुरू हो रहे वन महोत्‍सव के अवसर पर सामाजिक सरोकार एवं पर्यावरण संरक्षण हेूतु प्रशासनिक कार्यालय गोरखपुर के उप महाप्रबंधक संजीव कुमार के नेतृत्‍व में सभी कार्यपालकों एवं वरिष्‍ठ अधिकारियों ने प्रशासनिक कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया। उसके उपरांत बैंक की समस्‍त शाखाओं में सामान्‍य बैंकिंग के साथ-साथ वृक्षारोपण एवं सामाजिक सरोकार के अन्‍य कार्य भी किए गए। 

इसे भी पढ़ें: आबादी के आधार पर बीट प्रणाली का किया जा रहा गठन- एसएसपी 

इस अवसर पर स्‍टेट बैंक के गौरवशाली इतिहास के बारे में बताते हुए संजीव कुमार ने कहा कि वैसे तो हम अपना 66वां बैंक दिवस मना रहे हैं परन्‍तु हमारा गौरवशाली अतीत 215 वर्षों का है। सन 1806 में बैंक ऑफ बंगाल और उसके बाद बैंक ऑफ मद्रास और बैंक ऑफ बॉम्‍बे की स्‍थापना हुई। 1921 में इन तीनों बैंको का विलय कर इंपीरियल बैंक बनाया गया। आजादी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों बैंकिंग में सेवा उपलब्‍ध कराने हेतु भारतीय संसद ने एक अधिनियम द्वारा 01 जुलाई 1955 को भारतीय स्‍टेट बैंक का गठन किया और इंपीरियल बैंक का इसमें विलय कर दिया। यही कारण है कि प्रत्‍येक वर्ष 01 जुलाई को स्‍टेट बैंक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

स्‍टेट बैंक का कार्पोरेट कार्यालय मैडम कामा रोड मुंबई में है। वर्तमान में एसबीआई के अध्‍यक्ष दिनेश कुमार खारा हैं। देश भर में एसबीआई बैंक की कुल 22219 शाखाएं तथा 62617 एटीएम हैं तथा 2.5 लाख समर्पित कर्मचारी हैं जो हमारे 45 करोड़ से अधिक ग्राहकों को कोरोना काल में भी निर्बाध रूप से बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं। बैंकिंग उद्योग में कुल जमाओं तथा कुल ऋणों में में हमारी हिस्‍सेदारी क्रमश: 23.9% तथा 22.5% है। देश का सबसे बड़ा बैंक होने के नाते हम देश की वित्‍तीय रूप से सुदृढ़ बनाने हेतु निरंतर प्रयासरत हैं तथा सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं में हमारी भागीदारी सबसे ज्‍यादा है। 

इसे भी पढ़ें: मान्यता प्राप्त पत्रकार समिति ने कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित 

बैंक दिवस को स्‍मरणीय एवं खास बनाने के लिए प्रशासनिक कार्यालय भवन में शाम को 5.00 बजे से एक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें स्‍टेट बैंक कर्मियों ने नृत्‍य,‍ नृत्य नाटिका गीत तथा संगीत तथा अन्‍य कार्यक्रम प्रस्‍तुत किए। इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधक सुरेश पाण्‍डेय, मनीष मठपाल, संदीप सिंह पंवार, प्रसून कुमार ,सहायक महाप्रबंधक विनोद कुमार, वी पी त्रिपाठी संजय कालरा ,संदीप अग्रवाल ,विशाल, सिद्धार्थ, वाई के शर्मा के अलावा सभी स्‍टाफ सदस्‍य उपस्थित रहे।

Source Link

Leave a Reply