जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में मुठभेड़ में पांच आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकवादी मारे गए तथा सेना का एक जवान शहीद हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। मुठभेड़ में मारे गए पांच आतंकवादियों में एक पाकिस्तानी आतंकवादी भी शामिल था। मुठभेड़ में एक सैनिक घायल हुआ है। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि सुरक्षाबलों के लिए यह अभियान एक ‘‘बड़ी सफलता’’ है।

इसे भी पढ़ें: मलेशिया और चिली करेंगे 2023 पुरुष और महिला जूनियर विश्व कप की मेजबानी

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने पुलवामा जिले के राजपुरा के हाजिन गांव में बृहस्पतिवार देर रात घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों को आत्मसमर्पण का मौका दिया गया लेकिन उन्होंने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी और यह अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया। सुरक्षाबलों ने भी गोलीबारी का माकूल जवाब दिया।

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल सरकार ने निर्वाचन आयोग से उपचुनाव जल्द कराने का आग्रह किया

उन्होंने बताया कि अंधेरे के कारण अभियान को स्थगित कर दिया गया लेकिन घेराबंदी रातभर रही। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आज (शुक्रवार) सुबह, आतंकवादियों से बार-बार आत्मसमर्पण करने को कहा गया, लेकिन उन्होंने तलाशी दल पर गोलीबारी की और फिर जवाबी कार्रवाई की गई।’’ उन्होंने बताया कि गोलीबारी में सेना के दो जवान घायल हो गए जिन्हें एक अस्पताल ले जाया गया जहां एक की मौत हो गई। प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ में पांच आतंकवादी मारे गए और उनके शव बरामद कर लिए गए हैं। मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान नगीनपुरा त्राल निवासी निशाज हुसैन लोन उर्फ खिताब के रूप में हुई है, जो लश्कर का जिला कमांडर था और 2018 से सक्रिय था।

अधिकारी ने बताया कि मारे गए अन्य आतंकवादियों में दानिश मंजूर शेख, अमीर वागे, मेहरान मंजूर और पाकिस्तानी अबू रेहान उर्फ तौहीद शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी आतंकवादी प्रतिबंधित संगठन लश्कर ए तैयबा से जुड़े थे। अधिकारी ने कहा, ‘‘मुठभेड़ स्थल से हथियार, गोला बारूद और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है। इस बीच, महानिरीक्षक कुमार ने सफल अभियान के लिए पुलिस और सुरक्षाबलों को बधाई दी।

Source Link

Leave a Reply