जन मंच के माध्यम से प्रदेश में हुआ 48 हजार समस्याओं का निपटारा-जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर

करसोग जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जन समस्याओं का लोगों के घर द्वार निपटारा सुनिश्चित बनाने को शुरू किये गए जन मंच के माध्यम से अब तक तक प्राप्त हुई 50 हजार जन शिकायतों में से लगभग 48 हजार निपटारा किया जा चुका है।
 
 
 प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण पहल जन मंच का कोरोना संकट के चलते भले ही कुछ समय के लिए नियमित आयोजन संभव नहीं हो पाया है लेकिन जन मंच प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। जन मंच के माध्यम से ग्रामीण एवं दूर दराज क्षेत्रों के गरीब लोगों को उनके घर-द्वार तमाम जिला स्तर के अधिकारियों की मौजूदगी में जन शिकायतों को निपटारा सुनिश्चित बनाया जाता है। महेंद्र सिंह ठाकुर आज मंडी जिला के करसोग स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में आयोजित 23वें जन मंच की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। इस मौके पर करसोग के विधायक हीरा लाल भी विशेषतौर पर मौजूद रहे।
 
 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री बदलने से जनाक्रोश नहीं रुकेगा-कांग्रेस प्रवक्ता दीपक शर्मा बोले-अब हिमाचल की बारी

 
उन्होंने कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों को शुद्ध पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन की शुरूआत की है। जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में हिमाचल प्रदेश लगातार दो वर्षों से पूरे देश भर में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक पानी की बूंद का संग्रहण सुनिश्चित बनाने के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत पायलट आधार पर हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार ने लगभग 450 करोड़ रूपये के नए प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके माध्यम से जहां पेयजल स्त्रोत से ही जल का संग्रहण सुनिश्चित बनाया जाएगा तो वहीं लोगों को आवश्यकता पडने पर निर्बाध शुद्ध पेजयल की आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी। इसी प्रोजेक्ट के माध्यम से करसोग विधानसभा क्षेत्र में 19 स्कीमों पर लगभग 58 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय होगी। उन्होने कहा कि आने वाले समय में यह प्रोजेक्ट देश के पहाड़ी राज्यों में पेयजल संग्रहण की दिशा में एक आदर्श स्थापित करेगा।
 
 

इसे भी पढ़ें: राज्य में प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के तहत 18603 महिलाएं लाभान्वित

 
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सीएम जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में भर में बिजली बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण कार्य करते हुए जहां पुराने लकड़ी के खंबों को बदलने का कार्य किया है तो वहीं बड़े पैमाने पर एचटी व एलटी लाइनों को भी सुधार किया है। अकेले करसोग विधानसभा क्षेत्र में ही गत साढ़े तीन वर्षों के दौरान लगभग साढ़े चार हजार लकड़ी के पोल बदले हैं, जबकि कांग्रेस शासन के 72 वर्षों में यह संख्या महज 600 के आसपास रही है। इसके अलावा एचटी व एलटी लाइनों को बदला है। उन्होने कहा कि करसोग शहर के लिए 80 करोड़ रूपये की सीवरेज परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है तथा आने वाले समय में सभी लाभान्वित परिवारों को सीवरेज का मुफत कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। उन्होने कहा कि प्रधान मंत्री ग्राम सडक योजना के तहत भी ऐतिहासिक कार्य किया गया है। साथ ही कहा कि करसोग के लिए 55 करोड़ रूपये की लागत से अटल आदर्श विद्यालय स्थापित किया जाएगा।
 
 
 
 

इसे भी पढ़ें: जनमंच जनता से सीधा संवाद स्थापित करने का एक महत्वकांक्षी मंच — वन मंत्री राकेश पठानिया

 
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सीएम जय राम ठाकुर ने अपने करसोग प्रवास के दौरान इस क्षेत्र को 41 नए विकास प्रोजेक्ट की मंजूरी प्रदान की है। उन्होने इन सभी कार्यों की सूची तमाम औपचारिकताओं सहित आगामी 10 दिन के भीतर सरकार को भेजने के निर्देश भी दिये ताकि इन्हे कैबिनेट में स्वीकृति प्रदान कर लोगों को लाभान्वित किया जा सके। साथ ही उन सभी ठेकेदारों की सूची भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये जो विकास कार्यों को लटकाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होने कहा कि कुछ लोग राजनीतिक दृष्टि से करसोग के विभिन्न विकास कार्यों को रोकने का प्रयास कर रहे हैं जो दुर्भाग्य पूर्ण हैं। उन्होने सभी लोगों से विकास कार्यों में भागीदार बनने का आहवान किया।  
 
 
  
इस मौके पर करसोग के विधायक हीरा लाल के अतिरिक्त जिला पार्षद बिहारी लाल शर्मा, सुंदर नगर संगठनात्मक जिलाध्यक्ष दिलीप ठाकुर, कुंदन ठाकुर, युवराज, रतन, चेतन गुलेरिया, सीमा ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्रिहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम सन्नी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Source Link

Share:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply