खुशाल ठाकुर को जिताने का मतलब है मोदी जी को मजबूत करना, खुशाल जी को जिताइए, किन्नौर में उद्घाटन-शिलान्यास करने इन्हें साथ लाएंगे: जयराम

रिकांगपिओ।। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को किन्नौर में भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर के समर्थन में चुनाव प्रचार किया। उन्होंने किन्नौर के लोगों से भाजपा प्रत्याशी को भारी मतों से जिताने की अपील की। इस दौरान सांगला में उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया।
 

इसे भी पढ़ें: कथित महलों में रहने वाली प्रतिभा को क्या पता सैनिक की चुनौती , 2019 के चुनाव में हार के भय से छोड़ा था लोकसभा का मैदान: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी का प्रत्याशी घोषित होने के बाद किन्नौर में पहली बार बोल रहे खुशाल सिंह ने कहा कि वह इस क्षेत्र की समस्याओं को अच्छी तरह से समझते हैं और चुन लिए जाने के बाद यहां के लोगों की जरूरतों को पूरा करना उनकी प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश पहले से ज्यादा मजबूत हुआ है। किन्नौर की सीमा चीन के साथ लगती है। एक फौजी होने के नाते मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि देश का सामरिक रूप से ताकतवर होना कितना जरूरी है। और मुझे गर्व है कि प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत इतना मजबूत हुआ है कि आज कोई दुश्मन भारत की ओर आंख उठाकर भी नहीं देख सकता। 
 

इसे भी पढ़ें: कार्यकर्ताओं की तीन साल की मेहनत रंग लाएगी-कांग्रेस चारों उपचुनाव जीतेगी, कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता बोले- राठौर के नेतृत्व में सरकार विरोधी माहौल बनाने में पार्टी ने अहम भूमिका निभाई

खुशाल ठाकुर ने कहा कि देश की सीमाएं ही सुरक्षित नहीं हुई हैं बल्कि देश के अंदर भी आज हालात बेहतर हुए हैं। उन्होंने कहा कि जब कोरोना का दौर आया तो पूरी दुनिया घुटनों पर आ गई। मगर मोदी जी के नेतृत्व में देश ने कोरोना का डटकर मुकाबला किया गया और लाखों लोगों की जिदगियां बचाई गईं। उन्होंने कहा कि यह भी गौरव की बात है कि मोदी जी के नेतृत्व में देश के वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड समय में वैक्सीन विकसित की। फिर इसे सभी को मुफ्त में देने का काम भी किया जा रहा है। हिमाचल में भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने किसी चीज की कमी नहीं होने दी। आज वैक्सीनेशन में भी हिमाचल प्रदेश सबसे आगे चल रहा है।
 

इसे भी पढ़ें: भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने जारी को हिमाचल भाजपा की स्टार प्रचारकों की सूची

भाजपा प्रत्याशी ने कहा कि जिस तरह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज पूरे हिमाचल का बिना भेदभाव और बिना पक्षपात के विकास कर रहे हैं, उसी तरह मैं भी वादा करता हूं कि अपने पूरे संसदीय क्षेत्र का एकसमान प्रतिनिधित्व करूंगा। मैं एक फौजी हूं और आपके लिए हर मोर्चे पर आगे रहने के लिए तैयार हूं।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि आपके यहां फूलैच (उख्यांग) उत्सव भी चल रहा है। किन्नौर के लोग जब सभा में किन्नौर का परिधान पहन कर आते हैं तो वो भी किसी फूलैच से कम नहीं होता। किन्नौर वालों की पहचान ही अलग है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पहले जब किन्नौर आ रहा था तो चुनाव की घोषणा हो गई और आचार संहिता लग गई। रास्ते से ही वापिस जाना पड़ा, मन बड़ा दुखी हुआ। किन्नौर में इतनी देरी से आने का एक कारण कोरोना भी बना। हम देवी-देवताओं से प्रार्थना करते हैं कि कोरोना का ये दौर जल्द खत्म हो जाए और हम लोगों का आपसे मिलना जुलना सामान्य हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा, “जहां पहाड़ पर जिंदगी उतरने चढ़ने में गुजर जाती है आप लोग वहां अपना जीवन जीते हैं। मैं भी आप लोगों की परिस्थितियों से अच्छी तरह से वाकिफ हूं। मेरा क्षेत्र भी इसी प्रकार का है। मेरे गांव की ऊंचाई साढ़े सात हजार फीट है। घर से स्कूल जाने और आने के लिए कुल 18 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था। 
 
उन्होंने कहा, “आजकल किन्नौर में सेब का सीजन भी चला हुआ है। किन्नौर का सेब जब आता है तो मैं भी उसे अलग से रखता हूं। कई नेता हैं हमारे दिल्ली में जो फोन करके बोलते हैं कि अबकी बार किन्नौर का सेब नहीं आया। वो इसलिए क्योंकि किन्नौर के सेब की अलग क्वालिटी है। किन्नौरी सेब हमारी इकोनॉमी में बहुत बड़ा योगदान देता है। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आजकल किन्नौर में सेब सीजन के अलावा शादियों का सीजन भी चला हुआ है। इन सब के बीच हमारा भी चुनावी सीजन चल रहा है। इसलिए मेरा आप सबसे निवेदन है कि सेब का सीजन भी लगाइए, शादी का सीजन भी लगाइए लेकिन हमारे सीजन का भी ख्याल रखिए।
पूर्व सांसद स्व. रामस्वरूप शर्मा को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पिछले कुछ समय में कई वरिष्ठ नेता खोए। आज हमारे बीच सांसद रामस्वरूप शर्मा जी नहीं हैं। वीरभद्र जी हमारे बीच में नहीं हैं। नरेंद्र बरागटा जी हमारे बीच नहीं हैं। सुजान सिंह पठानिया हमारे बीच नहीं हैं। हम उनको श्रद्धांजलि देते हैं।
 
मंडी संसदीय सीट से वीरभद्र सिंह, महेश्वर सिंह, प्रतिभा सिंह जैसे कई बड़े नेता सांसद के रूप में जीते लेकिन रामस्वरूप जैसे बड़े अंतर से कोई नहीं जीता। आज आपके सामने ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर जैसे ईमानदार नेता को लाए हैं।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार को मंडी में नोमिनेशन के बाद एक सभा में कुछ लोग बोल रहे थे कि आदमी तो अच्छा है, पर एक सैनिक राजनीति को क्या समझेगा। उनको एक बात समझनी चाहिए कि जो देश की रक्षा के लिए अपनी जान कुर्बान करता है, ऐसे लोगों की आज की राजनीति में सबसे ज्यादा जरूरत है। जिस सैनिक ने करगिल की विजय हासिल की है उस सैनिक के लिए मंडी की विजय हासिल करने के लिए हम सब आपके बीच आए हैं।
 
सांगला-निगुलसरी हादसे के मृतकों को किया याद
सांगला में नौ लोग पहाड़ के पत्थरों के नीचे दब गए। एक और घटना निगुलसरी में हुई, जहां 28 लोग पहाड़ के नीचे दब गए। गृह मंत्री जी फोन मुझे आया, प्रधानमंत्री जी का फोन मुझे आया। उन्होंने संवेदनाएं व्यक्त की। मैं ईश्वर से यह प्रार्थना है कि ईश्वर उन परिवारों को दुख सहने की शक्ति दे जिन्होंने अपनो को खोया है।
 
कांग्रेस विधायक पर बोला हमला
मुख्यमंत्री ने किन्नौर से कांग्रेस विधायक पर पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा, “आपके विधायक के बारे में मैं ज्यादा कुछ कहना नहीं चाहता। कई बार उनके शब्दों पर संयम नहीं रहता। यह देवभूमि की संस्कृति नहीं हो सकती। चाहे वो विधानसभा की बात हो या बाहर की बात हो वो हमेशा इसी तरह की बात करते हैं।”
 
मुख्यमंत्री ने किन्नौर के लोगों की तारीफ करते हुए कहा, “किन्नौर के लोग बहुत मेहनती होते हैं। जीवन कठिन है, लेकिन समझौता नहीं करते। यहां के सेब की अलग पहचान बन सके इसके लिए केंद्र की मदद से किन्नौर के लिए 50 करोड़ का प्रोजक्ट स्वीकृत किया हुआ है।”
 
“किन्नौर का शॉल, टॉपी, मफलर, वूलन की पट्टी किन्नौर में आय का बहुत बड़ा साधन है। हम चाहते हैं कि पर्यटन की दृष्टि से किन्नौर को और आगे बढ़ाएं। इसके लिए हमने हिमाचल की ओर से केंद्र में एक प्रोजेक्ट सम्बिट किया है। पूरे प्रदेश के लिए एडीबी की ओर से 1900 करोड़ का प्रोजेक्ट हमने स्वीकृत किया है, जिसका बहुत बड़ा हिस्सा लाहौल-स्पीति और किन्नौर पर खर्च होगा।”
 
मुख्यमंत्री ने बॉक्सर स्नेहा को सराहा
मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में हमारी बेटी स्नेहा ने एशियन वुमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता उन्हें मैं बधाई देता हूं। परिवार को भी बधाई देता हूं, क्योंकि अगर बेटी या बेटा आगे बढ़ते हैं तो मां-बाप का सिर गर्व से ऊंचा होता है।
 
सीएम ने कहा कि कोरोना जैसे संकट काल में भारत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसा मजबूत नेतृत्व मिला। नरेंद्र मोदी और मजबूत होने चाहिए। अगर हम चाहते हैं कि भारत को ऐसा ही नेतृत्व मिले, जो देश को मजबूती दे तो मंडी के सांसद के रूप में ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को दिल्ली भेजना होगा। मुझे पूरा विश्वास है कि आप लोग इस चुनाव में भाजपा को बहुत बड़ी बढ़त देंगे। 
 
कुछ लोग सहानुभूति की बातें करेंगे, हम भी उनके प्रति सहानूभुति रखते हैं लेकिन जरूरत है मोदी जी को मजबूत करने की। नरेंद्र मोदी मजबूत तभी होंगे जब खुशाल ठाकुर सांसद के रूप में दिल्ली जाएंगे।
 
‘आप पोलटू तैयार रखें, हम जीतकर आएंगे’
मुख्यमंत्री ने कहा, “आप पोलटू तैयार रखें, हम जीतकर आएंगे। इससे पहले मेरा दौरा जो यहां आने का रद्द हुआ है उसकी भरपाई हम जल्द करेंगे। जो भी उद्घाटन व शिलान्यास लंबित हैं उनका उद्घाटन करेंगे और सांसद के रूप में ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर हमारे साथ मौजूद होंगे।”
 
मुख्यमंत्री ने किन्नौर की जनता से अपील करते हुए कहा कि आप लोग मतदान जरूर करना। मुझे पूरा भरोसा है कि अगली बार किन्नौर से भाजपा के विधायक हिमाचल विधानसभा में होंगे और अबकी बार लोकसभा के इस उपचुनाव में भाजपा की लीड भी अधिक होगी। उन्होंने 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा की सरकार बनने का दावा भी किया।

Source Link

Share:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply