Space Travel की तैयारी में रिचर्ड ब्रेनसन! जेफ बेजोस से पहले करेंगे अंतरिक्ष की यात्रा

केप केनवरल (अमेरिका)। अमेरिकी अंतरक्षियान कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ड ब्रेनसन अपने साथी अरबपति कारोबारी जेफ बेजोस से नौ दिन पहले अंतरिक्ष यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं। ब्रेनसन की कंपनी ने बृहस्पतिवार की शाम घोषणा की उसकी अगली अंतरिक्ष उड़ान 11 जुलाई को होगी और इसके संस्थापक समेत छह लोग उस उड़ान का हिस्सा होंगे। यह अंतरिक्ष यान न्यू मेक्सिको से उड़ान भरेगा जिसमें चालक दल के सभी सदस्य कंपनी के कर्मचारी होंगे। वर्जिन गैलेक्टिक के लिए यह अंतरिक्ष तक जाने वाली चौथी उड़ान होगी।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में समर्थन जुटाने के प्रयास तेज करते दिख रहा है पाकिस्तान

इस खबर से कुछ घंटे पहले बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने कहा था कि बेजोस 20 जुलाई को अंतरिक्ष में जाएंगे और उनके साथ एयरोस्पेस जगत की एक अग्रणी महिला होंगी जिन्होंने वहां जाने के लिए 60 वर्षों तक इंतजार किया है। बेजोस ने वेस्ट टेक्सास से अपने प्रक्षेपण की तारीख 20 जुलाई चुनी है जो चंद्रमा पर अपोलो 11 के उतरने की 52वीं वर्षगांठ होगी। उन्होंने यान में खुद के सवार होने की घोषणा महज एक महीने पहले की थी जो दोनों अमीर अंतरिक्ष कारोबारियों के बीच अंतरिक्ष तक जाने के लिए साल भरी चली दौड़ का अंतिम पड़ाव है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका कैपिटल हमला: सदन ने विशेष जांच समिति के गठन की मंजूरी दी

ब्लू ओरिजन के पहले लॉन्च में अमेजन के संस्थापक, 2.8 करोड़ डॉलर परमार्थ नीलामी के विजेता उनके भाई और मरकरी 13 के अंतिम जीवित बचे सदस्यों में से एक वैली फंक शामिल होंगे जिन्हें उनके “सम्मानित अतिथि” के तौर पर चुना गया है। 13 महिला पायलटों ने भी उसी परीक्षा को पास किया था जो 1960 के दशक में नासा के मूल मरकरी 7 अंतरिक्षयात्रियों ने पास किया था लेकिन महिला होने की वजह से उन्हें अंतरिक्षयान में जाने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। बुधवार तक ब्रेनसन ने अंतरिक्ष में जाने की तारीख बताने से इनकार कर दिया था लेकिन कहा था कि वह वहां जाने के लिए “फिट एवं स्वस्थ” हैं।

Source Link

Leave a Reply