International Highlights: कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में बढ़ाया गया लॉकडाउन

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। वहीं, सिडनी में कोरोना वायरस के ‘डेल्टा’ स्वरूप का एक मामला सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में 12 अगस्त से लॉकडाउन लगा दिया गया है। वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन सरकार ने घोषणा की है कि 12 से 15 साल के स्कूली बच्चों को अगले सप्ताह से फाइजर/बायोएनटेक के कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी जाएगी।
 
 
अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने स्वच्छ ऊर्जा तथा जलवायु परिवर्तन के क्षेत्रों में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक विधेयक पेश करते हुए इस बात पर जोर दिया कि जब दोनों देश साझा चुनौतियों से निपटने के लिए एक टीम के रूप में काम करते हैं तो उसके ‘‘सकारात्मक परिणाम’’ सामने आते हैं। विदेशी संबंध मामलों की समिति के अध्यक्ष सीनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज ने भारत के साथ स्वच्छ ऊर्जा एवं जलवायु सहयोग को प्राथमिकता देने के लिए एक विधेयक ‘द प्रायोरिटाइजिंग क्लीन एनर्जी एंड क्लाइमेट कॉपरेशन विद इंडिया एक्ट ऑफ 2021’ पेश किया।
 
संयुक्त राष्ट्र महासभा की विश्व नेताओं की अगले हफ्ते होने वाली वार्षिक सभा में 100 से अधिक देशों और सरकार के प्रमुख व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे, और उनमें भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होंगे। वक्ताओं की ताजा सूची के अनुसार यह जानकारी मिली है। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में यह बैठक ऑनलाइन हुई थी। मोदी 25 सितंबर की सुबह संयुक्त राष्ट्र महासभा के सभागार से विश्व नेताओं को संबोधित करेंगे।
 
ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में कोविड-19 के 22 नए मामले आने के बाद लॉकडाउन को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। वहीं, सिडनी में वायरस के ‘डेल्टा’ स्वरूप का एक मामला सामने आने बाद से ही ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में 12 अगस्त से लॉकडाउन लगा है। ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र के मुख्यमंत्री एंड्रयू बर्र ने मंगलवार को बताया कि कैनबरा के लॉकडाउन को 15 अक्टूबर तक बढ़ाया जाएगा।
 
पूर्वी लद्दाख को हथियाने की फिराक में बैठा चीन दक्षिण चीन सागर पर कब्जा करने के लिए एक रणनीति बनाई है। दरअसल, चीन दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है। हालांकि चीन के अलावा तालिवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम भी दक्षिण चीन सागर के कुछ हिस्सों पर दावा करते हैं। माना जा रहा है कि इन हिस्सों में प्राकृतिक तेल और गैस के असीमित भंडार हो सकते हैं। 
 
ब्रिटेन की सरकार ने घोषणा की है कि 12 से 15 साल के स्कूली बच्चों को अगले सप्ताह से फाइजर/बायोएनटेक के कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी जाएगी। देश के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने बच्चों के लिए टीके को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) ने सोमवार शाम को कहा कि मंत्रियों ने ब्रिटेन के चार मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के परामर्श को स्वीकार कर लिया है और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) अब स्कूलों के आधार पर टीकाकरण कार्यक्रम की तैयारी कर रही है।

Source Link

Share:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply