International Highlights: 9/11 की बरसी पर फिर दुनिया के सामने आया अलकायदा का सरगना

9/11 हमले की 20वीं बरसी पर अलकायदा के द्वारा एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें संगठन का सरगना अयमन अल जवाहिरी एक बार फिर सामने आया है। इस वीडियो में जवाहिरी कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि ‘‘यरुशलम का कभी यहूदीकरण नहीं होगा।’’ वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान सरकार ने अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को देश की बागडोर सौंप दी। 
 
 
उत्तरी इराक में विस्फोटकों से लदे ड्रोनों ने शनिवार देर रात इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को निशाना बनाया जहां अमेरिका नीत गठबंधन सैनिक तैनात हैं। अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। कुर्द शासित क्षेत्र में सुरक्षाबलों और अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कुर्दिस्तान की आतंकवाद रोधी सेवा ने बताया कि विस्फोटकों से लदे कम से कम दो ड्रोनों ने हवाईअड्डे को निशाना बनाया। हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। अर्द्ध स्वायत्त उत्तरी क्षेत्र के प्रवक्ता लॉक गफूरी ने बताया कि विस्फोटक हवाईअड्डे के बाहरी क्षेत्र में गिरे और उन्होंने हमले से उड़ानों पर असर पड़ने की खबरों को खारिज किया। 
 
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने राष्ट्र के विभाजन और चरमपंथ के चंगुल में फंसते जाने की आशंका जाहिर करते हुए 20 साल पहले हुए 9/11 के हमलों के तुरंत बाद दिखाई गई सहयोग की भावना की वापसी के लिए अपील की। ‘फ्लाइट 93’ की घटना में मारे गए लोगों की स्मृति में यहां स्थित राष्ट्रीय स्मारक में मुख्य भाषण देते हुए बुश ने देश के भीतर पनप रही हिंसा की चेतावनी दी। इस घटना में लोगों ने देश की राजधानी के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल किए जाने से पहले अल-कायदा के आतंकवादियों द्वारा अपहृत अपने हवाई जहाज को नीचे गिरा दिया था। 
 
अमेरिका के राष्ट्रपति ने कोरोना महामारी के बीच में सहायता के लिए सेवा इंटरनेशनल ह्यूस्टन की पत्र लिखकर प्रशंसा की है। आपको बता दें कि सेवा इंटरनेशनल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का अंतरराष्ट्रीय मंच है। जिसकी व्हाइट हाउस ने सराहना की है। व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए पत्र के मुताबिक, अमेरिकी प्रशासन ने सेवा इंटरनेशनल को घातक कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण में योगदान के लिए धन्यवाद कहा।
 
तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जे के लगभग तीन हफ्ते बाद सात सितंबर को सरकार का ऐलान करते हुए अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को देश की बागडोर सौंप दी। तालिबान की पिछली सरकार में विदेश मंत्री समेत कई अहम पद संभाल चुके अखुंद को संगठन की शक्तिशाली सूरा परिषद के सदस्य के तौर पर ‘बामियान में बुद्ध प्रतिमाओं को बर्बाद’ करने वाले फैसले समेत फतवों की फेहरिस्त के लिए भी जाना जाता है। तालिबान ने वर्ष 2001 में बामियान घाटी में चट्टानों और चूना पत्थरों से बनी बुद्ध की दो विशाल खड़ी मूर्तियों को नष्ट कर दिया था।
 
अमेरिका पर हुए 9/11 हमले की 20वीं बरसी पर अलकायदा द्वारा जारी वीडियो में आतंकवादी संगठन का सरगना अयमन अल जवाहिरी एक बार फिर सामने आया है। कुछ महीने पहले उसके मारे जाने की अफवाह फैली थी। जेहादी वेबसाइटों पर नजर रखने वाले एसआईटीई खुफिया समूह ने कहा कि ताजा वीडियो शनिवार को जारी किया गया है। इस वीडियो में जवाहिरी कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि ‘‘ यरुशलम का कभी यहूदीकरण नहीं होगा।’’ वीडियो में उसने जनवरी में रूसी सैनिकों को निशाना बनाकर किए हमले सहित अलकायदा द्वारा किए जा रहे अन्य हमलों की प्रशंसा की है। 

Source Link

Share:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply