अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने सभी पात्र अमेरिकियों के टीकाकरण के लिए उठाए कई कदम

 वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सभी पात्र अमेरिकियों को कोविड-19 रोधी टीके जल्द लगवाने के लिए कार्यकारी आदेश जारी करने और कुछ दंडात्मक उपायों सहित बृहस्पतिवार को कई कदमों की घोषणा की। बाइडन प्रशासन ने देश की एक बड़ी आबादी का टीकाकरण पूर्ण कर लिया है, लेकिन अब भी टीकाकरण के लिए पात्र 25 प्रतिशत यानी आठ करोड़ लोगों का टीकाकरण नहीं हो पाया है, जो कोविड-19 से निपटने की दिशा में अभी तक हासिल उपलब्धियों के खिलाफ खतरा बने हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: ‘दुआरे सरकार’ शिविरों में अभी तक तीन करोड़ से अधिक लोग आए : ममता बनर्जी

बाइडन ने व्हाइट हाउस में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ मेरा संदेश उन अमेरिकियों के लिए जिन्होंने टीका नहीं लगवाया…अब किस बात का इंतजार है? आप और क्या देखना चाहते हैं? हमने टीकाकरण मुफ्त, सुरक्षित और सुलभ बना दिया है। टीका एफडीए द्वारा स्वीकृत है। 20 करोड़ से अधिक अमेरिकियों को कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। हम अभी तक बहुत संयम रख रहे थे लेकिन अब हमारा सब्र जवाब दे रहा है और आपके इनकार की कीमत हम सब को चुकानी पड़ी है। इसलिए कृपया, सही कदम उठाए।’’

इसे भी पढ़ें: मिजोरम में कोविड-19 के 1,055 नये मामले, एक मरीज की मौत

उन्होंने कहा, ‘‘ अमेरिका की अधिकतर आबादी सही काम कर रही है। लगभग तीन-चौथाई पात्र लोगों ने कम से कम खुराक ले ली है, लेकिन एक चौथाई ने एक खुराक भी नहीं ली है। करीब आठ करोड़ अमेरिकियों को टीका नहीं लगा है, हमारा जितना बड़ा देश, ये 25 प्रतिशत लोग बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं और पहुंचा भी रहे हैं।’’ सार्वजनिक स्वास्थ्य को अवरुद्ध करने वालों से निपटने, अधिकाधिक पात्र अमेरिकियों को टीका लगाने की आवश्यकता के लिए एक नई योजना की घोषणा करते हुए, बाइडन ने कहा कि उनकी योजना के तहत जांच भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘ यह (योजना) हमारी अर्थव्यवस्था की रक्षा करती है और स्कूलों में हमारे बच्चों को भी सुरक्षित रखेगी।’’ बाइडन द्वारा उठाए गए कुछ प्रमुख उपायों में एक नए नियम के तहत 100 से अधिक कर्मचारियों वाले सभी निजी नियोक्ताओं को हर सप्ताह अनिवार्य रूप से सभी की जांच करानी होगी, साथ-साथ संघीय श्रमिकों तथा ठेकेदारों के लिए टीकों की आवश्यकता से जुड़ा भी एक नियम है। उन्होंने कहा, ‘‘ मेरी योजना टीकाकरण आवश्यकताओं का विस्तार करेगी, जो मैंने पहले स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में जारी की थी।

‘मेडिकेयर’ और ‘मेडिकेड’ में रोगियों का इलाज करने वाले सभी नर्सिंग होम कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की आवश्यकता होगी … मेरे पास वह संघीय अधिकार है और आज रात, मैं उसी अधिकार का इस्तेमाल अस्पतालों, घरेलू स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं, या अन्य चिकित्सा सुविधाओं में काम करने वालों, कुल 1.7 करोड़ स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को उसके दायरे में लाने के लिए कर रहा हूं।’’ उन्होंने ‘फेडरल हेड स्टार्ट प्रोग्राम’ में लगभग 3,00,000 शिक्षकों का टीकाकरण कराने की बात कही और सभी गवर्नर से सभी शिक्षकों तथा कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की आवश्यकता पर जोर देने को कहा। बाइडन ने कहा कि उनकी एक अन्य योजना जांच बढ़ाने और मास्क पहनने की आवश्यकता पर जोर देती है।

Source Link

Share:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply