टॉम क्रूज की वो 5 फिल्में जिसके जरिये अभिनेता ने मनवाया अपने अभिनय का लोहा

हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज आज अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं। टॉम क्रूज वह अभिनेता हैं जिन्होंने अपने अभिनय से अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। करोड़ों लोग टॉम क्रूज की फिल्मों के दीवाने हैं। ऐसे में उनके जन्मदिन के इस खास मौके पर चलिए जानते हैं उनकी 5 सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में।
सबसे पहले बात करते हैं टॉम क्रूज की फिल्म Rain Man की। 
रेन मैन (Rain Man) में क्रूज़ अपनी अदाकारी के शीर्ष पर थे, हालांकि उनके प्रदर्शन को एक अद्वितीय डस्टिन हॉफमैन ने देखा था। रेन मैन एक अलग तरह की रोड ट्रिप फिल्म है। आज भी रेन मैन को क्रूज़ की कुछ बेहतरीन फिल्मों में गिना जाता है।
ए फ्यू गुड मैन (A few good man)
आरोन सॉर्किन द्वारा उनके अपने नाटक, ए फ्यू गुड मेन पर आधारित एक कानूनी नाटक, लेखक-निर्देशक का हॉलीवुड डेब्यू भी था। यहां तक कि जैक निकोलसन, डेमी मूर, केविन बेकन, क्यूबा गुडिंग जूनियर और कीफर सदरलैंड जैसे बेहतरीन अभिनेताओं में भी, क्रूज़ खुद को अलग पहचान दिलाने में कामयाब रहे।
आईज वाइड शट (Eye wide shut)
महान फिल्म निर्माता स्टेनली कुब्रिक की आखिरी फिल्म और निश्चित रूप से उनकी सबसे विवादास्पद, आईज़ वाइड शट ने मनोवैज्ञानिक लेंस के माध्यम से यौन इच्छा का पता लगाने की कोशिश की। फिल्म की गुणवत्ता के बावजूद क्रूज़ और उनके सह-कलाकार निकोल किडमैन, फिर उनकी पत्नी, दोनों अपनी-अपनी भूमिकाओं में दमदार थे।
जेरी मैगुइरे (Jerry Maguire)
क्रूज़ की रोमांटिक-कॉमेडी जेरी मैगुइरे एक दिल जीतने वाली और प्रेरित करने वाली फिल्म थी। जिसमें एक रोमकॉम और एक स्पोर्ट्स ड्रामा दोनों को दिखाया गया था। 
इंटरव्यू विद वैम्पायर (Interview with Vampire)
मशहूर वैम्पायर उपन्यासकार ऐनी राइस की किताब पर आधारित इस फिल्म में क्रूज़ ने लेस्टैट डी लायनकोर्ट, एक वैम्पायर की भूमिका निभाई है, जो एक दुःखी लुई डे पोइंटे डू लैक, ब्रैड पिट का चरित्र देता है, जिसने अपनी पत्नी और अजन्मे बच्चे को खो दिया है, अपनी भावनाओं से बच निकला है। वह उसे एक पिशाच में बदलने की पेशकश करता है। लुई स्वीकार करता है लेकिन पछताता है। क्रूज़ की भूमिका जटिल और कठिन थी और उन्होंने इससे कहीं अधिक साबित किया।

Source Link

Leave a Reply