नो वन यूज प्लास्टिक डे पर 4000 प्लास्टिक रहित थैलों का वितरण

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=No_hZsqHDl4[/embedyt]

अलीगढ़ः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नो वन यूज प्लास्टिक डे घोषित किये जाने पर सामाजिक संगठन आहुति व सासनीगेट औद्योगिक वेलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में खिरनी गेट पर बड़ी मात्रा में प्लास्टिक रहित थैलों का वितरण किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी नगर राकेश मालपानी ने प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि केवल मानव समाज के लिए ही नहीं अपितु सारी सृष्टि के अस्तित्व के लिए प्लास्टिक से मुक्ति लेना आवश्यक है। आज केवल जमीन पर ही नहीं समुद्र में भी हजारों टन प्लास्टिक पहुंच गई है। इस कारण सृष्टि के सैकड़ों जीव जंतुओं का अस्तिव संकट में है। अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना मानव समाज को करना पड़ रहा है और भारी मात्रा में प्रदूषण हो रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल का हार्दिक रूप से स्वागत करते हुए कहा कि अपने भारत को उच्चस्थ स्थिति में पहुंचने के लिए हमें प्लास्टिक से मुक्ति का संकल्प लेना ही होगा और इस हेतु जन जागरण की भी आवश्यकता है, जैसा आहुति संस्था व अन्य संस्थाओं द्वारा किया जा रहा है।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह ने कहा कि वन यूज प्लास्टिक के प्रयोग करने के विरुद्ध शासन बहुत कठोर है, हमें इसे त्यागना ही होगा। प्रशासन इस संबंध में कठोर व्यवहार करे, इससे पूर्व ही हमें इसका परित्याग करना चाहिए। यह निर्णय हम सबके हित में है। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण विषय के सभी विकसित व विकासशील देशों का यह सामूहिक निर्णय है, जिसकी पहल प्रधानमंत्री ने की है।
आहुति अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा कि आहुति संगठन सदैव से ही प्लास्टिक उपयोग का विरोधी रहा है। शासन स्तर पर विगत वर्ष इस पर प्रतिबंध लगाया गया था किंतु विगत 6 वर्षों से अपने अस्तित्व में आने के बाद से ही आहुति के सदस्यों ने प्लास्टिक सामिग्री का बहिष्कार कर रखा है जो हमने संपूर्ण जनपद में स्टिकर लगवाए, साथ ही कपड़े के सैकड़ों थैलों का वितरण भी किया। आज भी 4000 थैले आहुति संगठन व सासनी गेट औद्योगिक वेलफेयर सोसाइटी द्वारा संयुक्त रूप से बांटे गए हैं, यह क्रम आगे भी बना रहेगा। इस अवसर पर सासनी गेट औद्योगिक वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मुकेश सिंघल लिम्का ने आमंत्रित अतिथियों का पटका पहना कर अभिनंदन किया।
इस अवसर पर रवींन्द्र वार्ष्णेय राष्ट्रीय, राजेश वार्ष्णेय सरकोड़ा, देवेंद्र सक्सेना, रवि राठी, अशोक वार्ष्णेय, अनुपम जैन, निधि शर्मा, शिवशंकर वार्ष्णेय, योगेश शर्मा रचना, विनोद माहेश्वरी, योगेश शर्मा, उमेश वार्ष्णेय, ज्ञानेंद्र मिश्रा, रघुवर दयाल, मनोज कुमार वार्ष्णेय, पंकज जैन, चंद्रप्रकाश गुप्ता, विशाल माहौर, शनि कुमार, नीरज माहौर, अर्पित कुमार, रामकुमार सादानी, शेलेन्द्र सक्सेना, पंडित गोपाल शर्मा, डॉ मनवीर सिंह, कुलदीप शर्मा, मोनू बजरंगी, अविनाश त्यागी, अर्जुन कुमार, आकाश माहौर आदि सैकड़ों क्षेत्रीय नागरिक व गणमान्य जन प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply